Sharpen Kitchen Knivies: चाकू की धार हो गई है कम, तो शार्प करने के‍ लिए फॉलों करें ये किचन हैक्स

Tips To Sharpen Knife: किचन में कुकिंग के लिए चाकू का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है। अच्‍छी  चॉपिंग के लिए चाकू का शार्प होना जरूरी होता है, नहीं तो सब्जी और फलों को काटने में काफी मुश्किलें आती है।

किसी भी तरह के खाने का स्‍वाद उसकी कटिंग पर भी निर्भर करता है। अगर सब्‍जी अच्‍छी तरह कटी हुई है तो इसका स्‍वाद भी काफी अच्‍छा होगा। अगर आप बिना तेज चाकू से सब्‍जी या फल काटेंगे तो इससे हाथ कटने का भी डर हो जाता है। लेकिन अगर आपके किचन चाकू की धार खत्‍म हो गई है तो आप क्‍या करें? दरअसल, आपको चाकू की धार तेज करने के लिए हर बार दुकान जाने की आवश्‍यकता नहीं है, आप घर पर भी ये काम आसानी से कर सकते हैं। जी हां, घर पर रखी चाकू की धार को तेज करने के लिए बहुत ही आसान नुस्‍खा है, जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने किचन नाइफ को शार्प कर सकते हैं। तो आइए जानते है।

सिरेमिक कप का इस्‍तेमाल
यदि  आपके किचन नाइफ की धार कम हो गई है तो घर मे रखा सिरेमिक कप का इस्‍तेमाल कर आप इसकी धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए आप कप को उल्टा कर लें और टेबल पर रखें। अब कप के किनारे के हिस्‍से पर चाकू को रगड़ें। एक दो मिनट ऐसा करने से चाकू की धार तेज हो जाएगी।

न्यूजपेपर का इस्‍तेमाल
न्‍यूज पेपर से भी आप चाकू की धार को तेज कर सकते हैं जो दरअसल जापानी तकनीक है। न्‍यूज पेपर से चाकू की धार को तेज करने के लिए आप चाकू को अखबार पर फ्लैट रख दें। इस तरह रखें कि पेपर पर अधिक प्रेशर ना हो। अब आराम से चाकू को घसें। 1 से दो मिनट तक घसने के बाद आप इसे पानी से धो लें। इस तरह चाकू की धार तेज हो जाएगी और सब्‍जी आसानी से कट सकेगी।

लोहे के रॉड का इस्‍तेमाल
अगर आपके घर में लोहे की रॉड पड़ी है तो आप इसकी मदद से भी अपने किचन चाकू की धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए रॉड को कुछ देर के लिए धूप में छोड़ दें जिससे ये गर्म हो जाए। अब इस पर चाकू के फ्लैट एरिया को एक तरफ से घिसें। फिर दूसरी तरफ से भी घिसें। इस तरह चाकू की धार तेज हो जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *