Uttarakhand Cabinet Decision: कैबिनेट से नवीन चकराता टाउनशिप बसाए जाने को मिली मंजूरी

Uttarakhand Cabinet Meeting: उत्‍तराखंड़ के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इस बैठक में महिला सशक्तिकरण, परिवहन, परिवहन और राजस्‍व विभाग के मुद्दें पर चर्चा की गई। कैबिनेट ने निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल बढ़ाकर छह वर्ष का कर दिया है। हांलाकि अभी तक आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल पांच साल का  होता था। इसके साथ ही उम्र सीमा को भी 65 से बढ़ाकर 68 कर दिया गया है।

बता दें कि सीएम धामी के इस कैबिनेट बैठक में नवीन चकराता टाउनशिप को भी मंजूरी मिल गई जिससे नवीन चकराता टाउनशिप को बसाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। पुरोड़ी से लेकर लखवाड़ यमुना पुल तक का क्षेत्र टाउनशिप में शामिल किया जाएगा। इस टाऊनशिप में कुल 40 गांव शामिल किया जाएगा। वहीं इस बहु प्रतीक्षित टाउनशिप का निर्माण मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण करेगा। कैबिनेट की बैठक में पर्यटन विभाग को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। धामी कैबिनेट ने पर्यटन विभाग का ध्यान रखते हुए 37 नए पद बढ़ाने का ऐलान किया है। पर्यटन विभाग के ढांचे में अभी तक 269 पद थे, दो अब बढ़कर 306 कर दिए गए हैं।

आपको बता दें कि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रामशरण नौटियाल ने 6 नवंबर 1997 में नवीन चकराता का शिलान्यास किया था। उनके ही प्रयासों से 26 नवंबर 2021 को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने पूर्व कार्यकाल में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान नवीन चकराता टाउनशिप को बसाए जाने की घोषणा की थी।

इस महायोजना का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए दो करोड़  रुपये स्वीकृत किए थे। जिसके बाद एमडीडीए के अधिकारियों की टीम ने यहां का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण में चयनित स्थान को टाउनशिप के लिए उपयुक्त माना गया। जिसके बाद कवायद को आगे बढ़ाया गया। संबंधित ग्राम सभाओं और विभागों की भी सहमति ली गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *