Nepal PM India Visit: पीएम मोदी से मिले नेपाल के प्रधानमंत्री दहल, जयनगर-जनकपुर रेल लिंक का करेंगे उद्घाटन

Delhi News :  नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कुमार दहल आज चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। जहां नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में दहल ने प्रधानमंत्री मोदी मुलाकात की। प्रधानमंत्री दहल पीएम मोदी से मुलाकात करने से पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर भी गए और श्रद्धांजलि अर्पित की।

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर
दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दोस्ती और सहयोग के गठबंधन को गहरा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय संबंधों को लेकर मुलाकात की। बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया। एक बार फिर से नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद पुष्प कमल दहल की यह पहली भारत यात्रा है।

 

भारत दौरे पर नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे। नेपाली प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के शहर इंदौर भी जाएंगे, जहां वह स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जानकारी  लेंगे। नेपाल के पीएम और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयनगर-जनकपुर रेल लिंक का उद्घाटन भी करेंगे। इस रेल लिंक को बिजलपुरा तक बढ़ाया गया है। नेपाल की तरफ से भारत के कई शहरों को हवाई रूट से जोड़ने की मांग की जा सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *