Weather Update: 15 जून से इन राज्योंं में शुरु होगी बारिश, अगले 36 घंटों में और भंयकर होगा बिपरजॉय

Weather Report:  मानसून काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह शनिवार तक कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंच जाएगा। वहीं दूसरी ओर, साउथ तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश भी शुरू हो गई है। मानसून अगले दो दिनों में पूरे तमिलनाडु और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को कवर कर लेगा। IMD के मुताबिक, मानसून 10 जून तक दक्षिण से बढ़ते हुए महाराष्ट्र पहुंचेगा। फिर पूर्वोत्तर के राज्यों को कवर कर पश्चिम बंगाल से बिहार की तरफ बढ़ेगा। 15 जून तक मानसून की वजह से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूरे बिहार में बारिश शुरू हो जाएगी।

वहीं दूसरी ओर, देश के पूर्वी हिस्सों में अगले 3-4 दिन तक गर्मी बढ़ेगी। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू की स्थिति बनी रहेगी। उत्तर-पश्चिम भारत यानी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अगले 5 दिन तक तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री ज्यादा रहने की संभावना है। केरल में मानसून आने के बाद यह इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में 15 से 18 दिनों में दस्तक दे सकता है। इंदौर में यह 24-25 जून तक पहुंच जाएगा। पिछली बार की तरह ही यह खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के रास्ते आएगा। सबसे पहले इंदौर, फिर भोपाल, ग्वालियर-जबलपुर भीगेगा। 1 जुलाई तक प्रदेशभर में एक्टिव हो जाएगा।

अगले 36 घंटों में बिपरजॉय और तेज

एक बार फिर देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा बढ़ने वाला है। मौसम विभाग की माने तो अगले 36 घंटों में बिपरजॉय और तेज हो सकता है। इस तूफान का असर कई  तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि अगले दो दिनों में उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *