Indian Air Force: इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पानें का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

IAF AFCAT-2 2023 :  भारतीय वायु सेना ने इंडियन एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT)-2 2023 व  एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। यह भर्ती जुलाई 2024 कोर्स के लिए हो रही है। इसके द्वारा वायुसेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन मिलेगा। वायुसेना के इन पदों पर आवेदन  करने की अंतिम तिथि 30 जून है। जो भी उम्‍मीदवार वायुसेना के इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वों इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर जाकर आपना आवेदन कर सकते है। बता दें कि एएफसीएटी परीक्षा 25, 26 और 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड 10 अगस्त को जारी किया जाएगा।

 

इन पदों पर होगी भर्तीयां

अलाउंस- फ्लाइंग, ट्रांसपोर्ट, टेक्निकल, फील्ड एरिया, स्पेशल कंपन्सेटरी (हिल एरिया), स्पेशल फोर्स, सियाचिन, आइलैंड स्पेशल ड्यूटी, टेस्ट पायलट एंड फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर, एरिया एवं रिमोट लोकलटी अलाउंस आदि।

प्रिविलेज- वायुसेना अधिकारी को एक फर्निश्ड घर, स्वयं और आश्रितों को कॉम्प्रिहेंसिव मेडिकल कवर, कैंटीन, ऑफिसर्स मेस, सब्सिडी रेट पर लोन, एलटीसी आदि। इसके साथ ही 60 दिन की एनुअल लीव और 20 दिन की कैजुअल लीव।

इंश्योरेंस- ऑफिसर्स के लिए 1.10 करोड़ का इंश्योरेंस कवर (ऑन कंट्रीब्यूशन) और फ्लाइंग ब्रांच ऑफिसर्स के लिए 15 लाख का एडिशनल कवर (ऑन कंट्रीब्यूशन)।

शैक्षिक योग्यता

एएफसीएटी एंट्री (पुरुषों और महिलाओं के लिए एसएससी)- कम 50% मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 60% मार्क्स से ग्रेजुएट होना जरूरी है। या कम से कम 60% मार्क्स के साथ बीई/बीटेक किया होना चाहिए।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (पुरुष और महिला)- एनसीसी एयर विंग सीनियर डिवीजन सी सर्टिफिकेट होना चाहिए। कैंडिडेट्स को फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषयों के साथ कम से कम 50% मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 60% मार्क्स से ग्रेजुएट होना जरूरी है। या कम से कम 60% मार्क्स के साथ बीई/बीटेक किया होना चाहिए।

एएफसीएटी 2023 के लिए उम्र सीमा

फ्लाइंग ब्रांच- आपको बता दें कि जो भी उम्‍मीदवार वायुसेना के इनन पदों पर आवेदन करना चाहते है उनकी एक जुलाई 2024 को उम्र 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि ऐसे अभ्यर्थी जिनके पास कॉमर्शियल पायलट का लाइसेंस होगा उन्हें आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है।
ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल)- एक जुलाई 2024 को उम्र 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्‍क

एएफसीएटी 2023 के लिए आवेदन करने का शुल्क 250 रुपये है। हालांकि, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करने वालों के लिए आवेदन फ्री है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *