Recipe: भरवां लौकी बढ़ाए स्वाद का जायका, आसान है बनाने का तरीका

Bharwa Lauki Recipe: हरी सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। वहीं इन सब्जियों का इस्‍तेमाल कर कई प्रकार के डिश बनाएं जा सकते है। ऐसे में ही हम आपके लिए लेकर आए है भरवां लौकी बनाने की रेसिपी। भरवां लौकी का स्वाद से भरपूर और खाने में भी लजीज होती है। लौकी जहां पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है तो चलिए जानते है भरवां लौकी बनाने के आसान सी रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
इसे बनाने के लिए लौकी, टमाटर, प्याज, लाहसुन पेस्ट, अदरक, चना दाल, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, सौंफ, गरम मसाला, तेल और स्वादानुसार नमक ले लें। ये सभी सामग्रियां आप खाने वाले लोगों की संख्या के अनुसार लें।

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को एक रात पहले ही भिगों कर रख दें। इसके बाद  लौकी को छीलें और इसे लंबाई में हिसाब से बराबर-बराबर टुकड़े काट लें। इसके बाद टमाटर और प्याज को काटकर दोनों का अलग-अलग पेस्ट तैयार कर  कटोरे में रख दें। अब भिगोयी हुई चना दाल को मिक्सर की मदद से दरदरा पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर दाल के पेस्ट को अच्छे से भून लें और इसे एक बर्तन में निकाल लें।

अब कड़ाही में फिर से तेल डालें और गर्म होने के बाद उसमें राई डालने के बाद प्याज का पेस्ट, टमाटर का पेस्ट और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल अच्छी तरह से मिला दें। फिर इसे कड़ाही में चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक पकाएं। इसके कुछ देर बाद इसमें चना दाल का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें हल्दी और नमक डालकर सभी को एकसाथ पकने के लिए छोड़ दें। इसके बाद  2-3 मिंट बाद इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च और सौंफ पाउडर डालकरअच्‍छे से मिला ले। इसके बाद में अमचूर और मसाला भी डाल दें। जब यहां पेस्ट अच्छे से पक जाए तो गैस को बंद कर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो लौकी के दुकड़ों को बीच में से काटकर उसमें पेस्ट को भर दें। इसके बाद कड़ाही में फिर से थोड़ा सा तेल डालकर उसे गर्म कर लें। तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें भरवां लौकी डालकर पकने के लिए छोड़ दें। अब धीमी आंच में सब्जी को लगभग 10 मिनट तक पकाएं। जब लौकी अच्छे से पककर नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें। और इस तरह से आपका स्वाद से भरपूर भरवां लौकी बनकर तैयार है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *