US: पीएम मोदी का ऐलान- यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में होगी तमिल सीट की स्थापना

US news:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिन शुक्रवार को मिस्‍त्र के लिए रवाना हो गए है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री अमेरिका में तीन दिवसीय दौरे के लिए आए हुए थे। वहां उन्‍होने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन के साथ एक निजी रात्रिभोज किया। तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।

बता दें कि इस बीच शुक्रवार को उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका में मुझे जो प्यार मिला वह अद्भुत है। मै राष्ट्रपति बाइडन का आभारी हूं बीते 3 दिनों में लगातार हम साथ रहें। कई विषयों पर हमारी खुलकर बातचीत हुई। मैं अनुभव से कहता हूं कि वे एक सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं। भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को एक नई ऊंचाई पर ले जाने वाले व्यक्तिगत रूप से उनका बहुत प्रयास रहा है और मैं सार्वजनिक रूप से उनके इस प्रयासों की सराहना करता हूं।

आज आप ये भी देखकर गर्व से भरे हुए हैं कि कैसे भारत का सामर्थ्य आज पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है। आज भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां अर्थव्यवस्था इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है। आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है। भारत में गूगल का एआई रिसर्च सेंटर 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं पर काम करेगा। इससे भारत में ऐसे बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है।

प्रधानमंत्री ने घोषणा करके हुए कहा कि भारत सरकार की मदद से यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में तमिल स्टडी चेयर की स्थापना की जाएगी। इससे तमिल संस्कृति और दुनिया की सबसे प्राचीन तमिल भाषा का प्रभाव बढ़ाने में और मदद मिलेगी। इसके साथ ही भारत के इतिहास और संस्कृति के अनुसंधान और शिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए शिकागो विश्वविद्यालय में विवेकानन्द पीठ को पुनः स्थापित करेंगे।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति बाइडन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच बढ़ती द्विपक्षीय शिक्षा साझेदारी की सराहना की। संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारतीय छात्र जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा विदेशी छात्र समुदाय बनने की ओर अग्रसर हैं। पिछले साल अकेले अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *