Health Tips: इन फूड्स के सेवन से नहीं होगी विटामिंस की कमी, हड्डियां होगी लोहे जैसी मजबूत

Vitamins For Healthy Bones: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्‍दी पोषक तत्‍वों का सेवन करना बेहद ही आवश्‍यक होता है। आप अपने डेली रूटीन के डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल कर कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। बता दें कि शरीर के किसी भी ऑर्गन के खराब होने पर पूरे सेहत पर असर पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि हमारे शरीर के सभी ऑर्गन स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।

शरीर में कैल्श्यिम और प्रोटिन की कमी से हड्डियों के कमजोर होने लगती है। जिसके कारण लोगों को चलने-फिरने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन किया जाता है। वहीं, कैल्शियम के अलावा भी कुछ ऐसे विटामिंस भी है जो सेहत के लिए बेहद ही आवश्‍यक है। तो चलिए जानते है इन विटामिंसों के बारे में…

हड्डियों को मजबूत करनें वाले विटामिंस

विटामिन सीविटामिन सी से इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही हड्डियों से पोषक तत्वों को भी रिसने से बचाता है। कई फल और सब्जियों में विटामिन सी भरा होता है। विटामिन सी के लिए कीवी, आंवला, संतरा, नींबू, आदि का सेवन करें। इन फलों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। विटामिन सी के सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

विटामिन डी–  जब शरीर में विटामिन डी की कमी हाने लगती है, तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में कैल्शियम रूकेगा ही नहीं। विटामिन डी के कारण ही कैल्शियम को शरीर में स्टोर कर रखा जा सकता है। विटामिन डी की का सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं। लेकिन इसके अलावा इसकी पूर्ति के लिए टूना मछली,फोर्टिफाइड सेरेल, बादाम, शकरकंद, मशरूम और ऑरेंज जूस का सेवन करना बेहद ही कारगर साबित होता है।

विटामिन के –  विटामिन के हड्डियों में खनिज पदार्थों की डेंसिटी को बनाए रखने का काम करता है। जिन्हें ऑस्टियोपोरिसस हुआ है उसके लिए यह बेहद फायदेमंद है। विटमिन के सेवन से हड्डियों में फ्रेक्चर का खतरा कम होता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप भी विटामिन के का सेवन कर सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *