Recipe: आसान तरीके से बनाए वेजिटेबल दलिया, टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी

Vegetable Daliya Recipe: दिन की शुरुआत नमकीन वेजिटेबल दलिया जैसे हल्के नाश्ते के साथ की जाए तो पूरे दिन का ही जायका बन जाता है। वेजिटेबल दलिया बेहद ही टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। बदलते मौसम के बीच अगर आप अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हैं तो ब्रेकफास्ट में वेजिटेबल दलिया को शामिल कर सकते हैं। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को बेहद ही पसंद आता है। वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए मौसमी सब्जियों का ही इस्‍तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते है वेजिटेबल दलिया बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
दलिया – 1 कटोरी
आलू – 1
टमाटर – 1
प्याज बारीक कटी – 1
गाजर कटी – 1/2 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
फूलगोभी कटी – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

 

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू, टमाटर, प्याज, गाजर को बारीक काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में दलिया डालकर उसे धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट कर लें। अब कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज डालें और चलाते हुए हल्का गुलाबी होने तक भूनें। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सॉट करें।

 

अब इसके बाद हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला समेत अन्य चीजें डालें और सभी चीजों को 2-3 मिनट तक भूनें। सारे मसाले भुन जाने के बाद एक-एक करते हुए कड़ाही में कटी हुई सब्जियां डालें और फ्राई करें। जब आलू नरम हो जाएं तो उसमें भुनी हुई दलिया और आवश्‍यकता के हिसाब से पानी डाल दें।इसके बाद कड़ाही को ढककर 15 मिनट तक दलिया को पकने दें। इस तरह से बनकर तैयार है स्वादिष्ट नमकीन वेजिटेबल दलिया ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *