Independence Day: समारोह में सभी राज्यों से बुलाए गए 72 दंपती, पीएम किसान लाभार्थी भी होंगे शामिल

New Delhi: इस बार देश में 77वां स्‍वतं‍त्रता दि‍वस मनाया जाएगा। 15 अगस्‍त की इस बार की थीम जी 20 है। स्‍वतं‍त्रता दि‍वस के मौके पर लाल किला पर आयोजित होने वाले समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी की आह्वान पर सभी राज्यों से 72-72 दंपतियों को एनजीओ के माध्यम से दिल्ली बुलाया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, इस हिसाब से करीब 5600 दंपती लाल किले पर आयोजित होने वाली स्वतंत्रता समारोह में शामिल होंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में दंपतियों को समारोह में निमंत्रित किया गया है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस वर्ष समारोह में शामिल विशेष अतिथि व लोगों की संख्या दोगुने से ज्यादा कर दी गई है।

पिछले वर्ष जहां समारोह में सिर्फ 12 हजार लोग शामिल हुए थे। वहीं इस बार 26 हजार लोग शामिल होंगे। इनमें विशेष अतिथि, स्कूली बच्चे व राज्यों से बुलाई गए दंपती भी शामिल हैं। एक एंक्लोजर के दो हिस्से किए गए हैं। इस हिस्से में स्कूली बच्चों को बैठाया जाएगा। दूसरी हिस्से में राज्यों से आए दंपती बैठेंगे।

पीएम-किसान लाभार्थियों सहित 1,800 विशेष अतिथि को बुलाया गया 
केंद्र सरकार ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण समारोह में भाग लेने के लिए देशभर से पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों सहित करीब 1,800 विशेष अतिथियों को बुलाया है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर, ‘वाइब्रेंट विलेज’ के सरपंचों, शिक्षकों, नर्सों, किसानों, मछुआरों, सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में शामिल मजदूरों और खादी क्षेत्र के श्रमिकों को आमंत्रित किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *