Pakistan: बलूचिस्तान में विद्रोहियों ने किया हमला, 15 की मौत, BLA ने ली हमले की जिम्‍मेदारी

Pakistan: पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान क्षेत्र में एक अलगाववादी आतंकवादी हमले में दो नागरिकों समेत 15 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान सेना की इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस एजेंसी (ISPR) के ने बताया कि आतंकवादियों ने बलूचिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में माच और कोलपुर परिसरों पर हमला किया है.

आईएसपीआर ने बताया कि हमले के बाद आसपास के क्षेत्र में  तुरंत सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है. वहीं, प्रमुख बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. दरअसल, समूह का उद्देश्‍य खनिज समृद्ध बलूचिस्तान के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करना है, जो क्षेत्र के हिसाब से पाकिस्तान का सबसे बड़ा, लेकिन जनसंख्या के मामले में सबसे छोटा प्रांत है.

Pakistan: बीएलए से कांपती है पाकिस्तान सेना

आपको बता दें कि बलूचिस्तान में दो प्रमुख कबीले हैं, पहला मारी और दूसरा बुगती. बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) पर इन्हीं दोनों का प्रभुत्व है. बताया जाता है कि कई इलाकों में इनका खौफ अतना ज्‍यादा है कि पास्तिानी सेना जमीन पर उतरने कर साहस ही नहीं करती, इसलिए सिर्फ हवाई हमले करती है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएलए के लड़ाकों को रूस की पूर्व खुफिया एजेंसी केजीबी से प्रशिक्षण मिला है. 

Pakistan: पाकिस्तान से अलग होना चाहते हैं बलूच

दरअसल, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने पिछले सप्ताह स्वीकार किया कि बलूचिस्तान के लोग सिर्फ असंतुष्ट नहीं हैं, बल्कि अलग देश की मांग भी कर रहे है. पाकिस्तान में पहली बार किसी नेता ने बलोचों की आकांक्षा को स्वीकार किया है. बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, काकर ने इंटरव्‍यू के दौरान बलूचिस्तान में लोगों के जबरन गायब किए जाने के मुद्दे पर भी चर्चा की.

Pakistan: पांच आतंकियों को मार गिराया

वहीं, बलूचिस्तान के सूचना मंत्री जान अचकजई ने कहा कि आतंकियों ने माच जेल की तरफ जो रॉकेट दागे वे सुरक्षा चक्र नहीं भेद पाए. जबकि बलूचिस्तान जेल के महानिरीक्षक शुजा कासी ने कहा कि रॉकेट माच जेल की आवासीय कॉलोनी की दीवारों पर गिरे जहां कई धमाके हुए. दरअसल, जेल में कई खतरनाक आतंकियों व कैदियों को रखा गया है, जिन्हें साजाए मौत का फैसला सुनाया गया है. पुलिस ने कहा कि हमले में 5 आतंकियों को मार गिराया गया है.

Pakistan: घंटों गोलीबारी के बाद आतंकी भाग निकले

जानकारी के अनुसार, हथियारों से लैस आतंकियों व सेना के बीच कई घंटों तक गोलीबारी हुई और सूर्योदय से पहले ही वो पास के पहाड़ी इलाकों में भाग गए. सेना ने बताया कि किसी प्रतिष्ठान को कोई नुकसान नहीं हुआ है. वहीं, बलूचिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा आतंकी असलम अचो गुट के थे लेकिन बाद में प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) के माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

इसे भी पढ़े:-Mayank Agarwal: गहरी साजिश के शिकार हुए भारतीय क्रिकेटर? खराब हुई तबीयत अस्‍पताल में भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *