Heatwave Alert: उत्‍तर-पश्चिम भारत में मुसीबत बढ़ाएगी गर्मी, इन राज्‍यों में हीटवेव का अलर्ट

Heatwave Alert: इस समय देश में चिलचिलाती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. बिहार, झारखंड समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में मानों सूरज आग उगल रहा है.  आसमान से बरसती आग और जारी लू के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गर्मी और लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने गुरुवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में इसका सबसे अधिक प्रभाव हो सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भी गर्मी का नया दौर शुरू होने वाला है.

दिल्ली में पारा बढ़कर हो जाएगा 45 डिग्री

आईएमडी ने बढ़ती गर्मी की स्थिति के मद्देनजर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 17 से 20 मई और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 18 से 20 मई के दौरान गंभीर लू चल सकती है. वहीं राजधानी दिल्ली में शनिवार तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है. 

सामान्य से अधिक रही हीटवेव के दिनों की संख्या

इससे पहले आईएमडी ने मई में देश के उत्तरी मैदानी इलाकों और मध्य भारत में लू और गर्मी के दिनों की सामान्य से अधिक संख्या की भविष्यवाणी की थी. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल में पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया. इस वजह से स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी किया गया था. इतना ही नहीं, कई स्थानों पर अप्रैल का अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. लू की चरम स्थिति के कारण कुछ मौतें हुई.

ये भी पढ़ें :- तो 2 जून को वापस जेल नहीं जाऊंगा…’, केजरीवाल के बयान के खिलाफ ED को SC से झटका, जानें क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *