WhatsApp के इन 5 फीचर्स के दीवाने हुए यूजर्स, आप भी एक बार जरूर करें ट्राई

WhatsApp: आज के समय में वॉट्सऐप इंफॉर्मेशन शेयर करने का सबसे बेस्‍ट ऐप्लिकेशन बन चुका है. मौजूदा समय में पूरी दुनिया में करीब 3 बिलियन से अधिक लोग इसका इस्‍तेमाल कर रहे है. इन्‍ही यूजर्स की सहूलियत को देखते हुए वॉट्सऐप समय समय पर नए-नए फीचर्स लाता रहता है. इसी प्रकार पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म में कई सारे नए फीचर्स को जोड़ा है. तो चलिए जानते है कि वो कौन कौन से फीचर्स है, जिनके इस्‍तेमाल से आपको अमेजिंग फायदें मिलने वाले है.  

AI Chatbot का सपोर्ट

मेटा ने अपने करोड़ों वॉट्सऐप यूजर्स के लिए हाल ही में AI चैटबॉट को जोड़ा है. यह AI चैटबॉट लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है. बता दें कि इस एआई चैटबॉट की सबसे खास बात यह है कि इससे आप हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में सवाल पूछ सकते हैं. इतना ही नहीं यह AI बेस्ड अवतार भी क्रिएट कर सकता है.

Favourite Tab का ऑप्शन

इसके अलावा, वॉट्सऐप ने हाल ही में फेवरेट टैब का फीचर भी जोड़ा है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी रेगुलर चैट और इंपॉर्टेंट चैट को सेप्रेट कर सकते हैं. इससे आप अपने फेवरेट लोगों के साथ आसानी से कनेक्ट रह सकते हैं.

Video Call में बड़ा बदलाव

वहीं, Voice Calling और Video Calling दोनों ही काम के लिए वॉट्सऐप का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए भी हाल ही में एक नए अपडेट के साथ वॉट्सऐप ने यूजर्स को वीडियो कॉल में 32 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा दे दी है. इसके अलावा अब यूजर्स को ऑडियो कॉल के साथ स्क्रीन शेयरिंग फीचर भी दे दिया है. 

DP स्क्रीनशॉट लॉक

ग्राहकों के लिए प्राइवेसी से जुड़े फीचर्स को लेकर कुछ समय पहले ही वॉट्सऐप ने अपने प्रोफाइल फोटो स्क्रीनशॉट को लॉक कर दिया है. इससे पहले कोई भी यूजर आसानी से दूसरे यूजर की प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर सकता था लेकिन अब स्क्रीनशॉट को लॉक कर दिया गया है.

प्राइवटे मैसेज का फीचर

इसी प्रकार वॉट्सऐप ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए प्राइवेट मैसेज का फीचर भी रोलआउट किया है, जो वॉट्सऐप ग्रुप पर काम करेगा. ऐसे में यदि आप ग्रुप के किसी व्यक्टि को कोई खास मैसेज करना चाहते है, तो अब आप उसे प्राइवेट मैसेज भेज सकते हैं. वह मैसेज सिर्फ उस व्यक्टि को दिखाई देगा जिसे आपने भेजा है.

इसे भी पढें:-  मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के चौथे सत्र की पढ़ाई शुरू,332 प्रतियोगी छात्र छात्राओं का हुआ पंजीकरण 


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *