भारत में चिप मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लि‍ए फैक्ट्री का हुआ भूमि पूजन, जानें कब से होगा प्रोडक्शन

Chip manufacturing: भारत में सेमीकंडक्टर चिप मैन्‍युफैक्‍चरिंग का काम शुरू होने का रास्‍ता साफ हो गया है. इसके लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और टाटा संस लिमिटेड के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने शनिवार को मोरीगांव जिले के जागीरोड में 27,000 करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर (चिप) निर्माण और परीक्षण संयंत्र का भूमि पूजन किया. इसके साथ ही उन्‍होंने सेमीकंडक्टर संयंत्र के 3-डी मॉडल का अनावरण भी किया.

भारत का पहला स्वदेशी सेमीकंडक्टर संयंत्र

आपको बता दें कि जागीरोड में टाटा सेमीकंडक्टर संयंत्र, भारत का पहला स्वदेशी सेमीकंडक्टर निर्माण और परीक्षण संयंत्र है. इस दौरान मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस संयंत्र के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और टाटा संस लिमिटेड को धन्यवाद दिया. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव की पहल के कारण यह संयंत्र असम में आ सका. साथ ही उन्‍होनें टाटा संस लिमिटेड के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को आश्वासन दिया कि कंपनी को इस संयंत्र की स्थापना में कोई कठिनाई नहीं होगी और असम के लोग सदैव इसके लिए आभारी रहेंगे.

27,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा 

आपको बता दें कि जागीरोड में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की अत्याधुनिक परियोजना में 27,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिससे 30,000 से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा. हालांकि इस संयंत्र का पहला चरण साल 2025 के मध्य तक चालू होने की संभावना है. ऐसे में कंपनी ने कहा है कि प्रस्तावित संयंत्र एआई, औद्योगिक और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे प्रमुख बाजार क्षेत्रों में बढ़ती वैश्विक मांगों को पूरा करेगा. इसके साथ ही यह परियोजना पूर्वोत्तर भारत में औद्योगीकरण को बढ़ावा देगा.

इसे भी पढें:-Defence: BSF के नए चीफ बने दलजीत सिंह चौधरी, SSB के महानिदेशक के पद पर भी है तैनात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *