Solar Eclipse: इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए कहां कहां होगा दृश्‍यमान

Solar Eclipse 2024: अक्टूबर के महीने में साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है.  ये खगोलीय घटना दो अक्टूबर 2024 को आसमान में दिखाई देगी. यह सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है. इस दौरान आसमान में आग का एक छ्ल्ला दिखाई देता है.

हमारे सबसे नजदीक का सितारा सूर्य अपने स्थान पर स्थित है और धरती इसका चक्कर लगाती है. वहीं, चंद्रमा भी सूर्य की परिक्रमा करता है, लेकिन साथ ही पृथ्‍वी का भी चक्‍कर लगाता है. ऐसे में कई बार ऐसा होता है जब चंद्रमा घूमते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है, जिससे कुछ समय के लिए सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पड़ता और इसके ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इस दौरान चंद्रमा की परछाई धरती पर पड़ती है. 

जानिए कहां-कहां दिखाई देगा? 

आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. यह दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के एक छोटे इलाके में दिखेगा. हालांकि भारतीय समयानुसार, रात 9 बजकर 13 मिनट पर यह सूर्य ग्रहण शुरू होगा और मध्यरात्रि 3 बजकर 17 मिनट तक चलेगा. यानी इस ग्रहण की कुल अवधि छह घंटे की होगी.

क्या है वलयाकार सूर्य ग्रहण?

दरअसल, जब चंद्रमा धरती की परिक्रमा करता है, तो उसकी दूरी भी बदलती रहती है. ऐसे में वह कभी धरती के नजदीक होता है तो कभी दूर. जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब होता है, तो यह हमें बड़ा दिखाई देता है, वहीं जब धरती से दूर होता है तो छोटा नजर आता है.

यदि सूर्य ग्रहण के समय चांद पृथ्वी के करीब होता है, तो आकार की वजह से पृथ्वी से यह हमें सूर्य को पूरी तरह ढकता नजर आता है. हालांकि, जब यह धरती से दूर होता है, तो छोटे आकार के कारण सूर्य के बीच के हिस्से को ही ढक पाता है ऐसे में सूर्य का किनारा नजर आता है, जो आसमान में आग का छल्ला बनाता है.

इसे भी पढें:- अब 24 घंटे नेटवर्क न होने पर ग्राहकों को मिलेगा मुआवजा,TRAI ने जारी की नई गाइडलाइन 





 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *