SC: सुप्रीम कोर्ट का फैसला, दिल्ली सरकार की सलाह के बिना LG कर सकते हैं नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति

SC:दिल्ली नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने कहा कि उपराज्यपाल (एलजी) सरकार से सलाह लिए बिना नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति कर सकते हैं. कोर्ट ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में 10 ‘एल्डरमैन’ नामित करने के एलजी के फैसले को मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह की आवश्यकता नहीं है. एमसीडी में सदस्यों को नामित करने की एलजी की शक्ति एक वैधानिक शक्ति है, न कि कार्यकारी शक्ति.

कोर्ट के फैसले के बाद आप सरकार को तगड़ा झटका लगा है. दिल्ली सरकार ने मंत्रिपरिषद की सलाह के बिना नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति करने के उपराज्यपाल के फैसले को चुनौती देते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी. जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय दिया है. बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के इस फैसले पर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा, जेबी पार्डीवाला ने पिछले साल 17 मई को सुनवाई के बाद आदेश को सुरक्षित रख लिया था. 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा …

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल ही इस मामले में कहा था कि एमसीडी के पार्षद मनोनीत करने की शक्ति उपराज्यपाल के पास होने का मतलब है कि वह नगर निगम को अस्थिर कर सकते हैं. एमसीडी में 250 निर्वाचित व 10 मनोनीत सदस्य होते हैं.

उपराज्यपाल के पास अधिकार

वहीं, पिछले साल जब पार्षदों को मनोनीत किया गया था, उस वक्‍त उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से कहा गया था कि डीएमसी एक्ट के तहत प्राप्त शक्तियों के तहत उपराज्यपाल को 10 लोगों को नगर निगम में मनोनीत करने का अधिकार है.

हालांकि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दावा किया था कि एमसीडी में सदस्यों का मनोनयन दिल्ली सरकार ही करती है, लेकिन एलजी ने बिना सरकार से सलाह लिए सदस्यों को नामित किया. संविधान के तहत मनोनयन का अधिकार सरकार के पास है.

इसे भी पढें:-  Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र बांधने के बाद करें ये उपाय, खुल जाएंगे भाई की तरक्की के सारे रास्ते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *