UP Constable 2024: यूपी कांस्टेबल लिखित परीक्षा का कब आएगा रिजल्‍ट और फिजिकल टेस्ट में क्‍या क्‍या होगा शामिल, जानिए सबकुछ   

UP Police Constable 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त, 2024 को आयोजित यूपी पुलिस कांस्टेबल पुन: परीक्षा 2024 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है और जल्‍द ही इसका परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद यूपी पुलिस कट ऑफ अंक से ऊपर स्कोर करने वाले उम्मीदवार भर्ती होने के अगले चरण में आगे बढ़ेंगे, जो कि शारीरिक दक्षता परीक्षा है.

आपको बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी और पीईटी चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है और केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए जाते हैं. इसमें दो चरण शामिल हैं: शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET). लिखित परीक्षा का फाइनल रिजल्‍ट जारी होने के बाद कट ऑफ से ऊपर अंक स्‍कोर करने वाले लोगों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

कितनी होनी चाहिए लंबाई?

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल बनने के लिए सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति वर्ग की महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. वहीं अनुसूचित जनजाति महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए.

जबकि पुरूषों के लिए सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों की लंबाई न्यूनतम 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी होना आवश्यक है.

वजन और छाती का माप

इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए हुए 79  और फुलाए जानें पर 84 सेमी होना चाहिए. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए हुए 77 सेमी और फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए.

इतने किमी की दौड़ लगानी होगी

वहीं, सभी दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षण में सफल पाए जाने वाले उम्मीदवार यूपी पुलिस दौड़ में शामिल होंगे. दौड़ में पास होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ लगानी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगानी होगी. वहीं, दौड़ क्‍वालिफाई करने वाले उम्मीदवार ही इस भर्ती के पात्र होंगे.

इसे भी पढें:-Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही मां दुर्गा,सूर्य ग्रहण के बाद शुरू हो रहा नवरात्रि…, जानिए क्‍या है इसके संकेत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *