CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी की गाइडलाइन, इन नियमों का रखना होगा ध्‍यान

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने वर्ष 2025 में होने वाली 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां करनी शुरू कर दी है. साथ ही उसने बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं. सीबीएसई के इस गाइडलाइंस के तहत परीक्षा के दौरान छात्रों की निगरानी उच्च स्तरीय सीसीटीवी कैमरों के माध्‍यम से की जाएगी.

बता दें कि सीबीएसई का कहना है कि इस बार उन्‍हीं स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे, जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. हालांकि स्‍कूलों अभी तक सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्यता नहीं थी. दरअसल, सीसीटीवी की अनिवार्यता बीते कुछ वर्षो में परीक्षाओं में होने वाले पेपर लीक की समस्या को लेकर लिया गया है, जिससे की आने वाले दिनों में नकलविहीन परीक्षाओं का सफल आयोजन किया जा सके.

हर स्टूडेंट्स पर होगी निगरानी

सीबीएसई ने कहा है कि सीसीटीवी ऐसे होने चाहिए जिनमें कमरे में मौजूद हर एक स्टूडेंट्स की निगरानी की जा सके. वहीं, आवश्यकता पड़ने पर इसे जूम करके किसी एक छात्र की निगरानी हो सके. वहीं, केंद्र पर सभी छात्रों और कर्मचारियों को इन कैमरों की उपस्थिति के बारे में पहले से सूचित किया जाएगा. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर भी नोटिस भी चस्पा करना होगा.

स्कूलों को इन नियमों का रखना होगा ध्यान
  • परीक्षा की निगरानी की रिकॉर्डिंग रिजल्ट जारी होने के 2 माह बाद तक सुरक्षित रखनी होगी.
  • 10 परीक्षा कक्षों पर एक निरीक्षक की नियुक्ति अनिवार्य होगी.
  • एग्जाम के दौरान पूरे समय निरीक्षक सीसीटीवी से कक्षों की निगरानी करेंगे.
  • किसी भी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी होने पर केंद्र के अध्यक्ष को तुरंत ही सूचित करना होगा
4 अक्टूबर तक भरा जा सकता है फॉर्म

बता दें कि सीबीएसई की तरफ से अभी तक कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के लिए अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है. ऐसे में जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण नहीं किया है वे अपने स्कूल की मदद लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र का पंजीकरण होना अनिवार्य है, जिसकी लास्‍ट डेट 4 अक्‍टूबर निधार्रित की गई है.

इसे भी पढें:-DRDO में अपरेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, जानिए क्‍या है आवेदन करने की  एलिजिबिलिटी


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *