UP: खेत में पराली जलाने पर किसानों पर लगा जुर्माना, सैटेलाइट से निगरानी के समय मिली जानकारी

UP: पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने पराली जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.  साथ ही जगह-जगह निगरानी के लिए सेटेलाइट की व्यवस्था भी की है, ताकि पराली जलाने की जानकारी मिल सके. इसी बीच अवागढ़ क्षेत्र में दो खेतों के अंदर पराली जलाई गई, जिसकी सेटेलाइट के जरिए जानकारी मिलते ही संबंधित आधिकारी खेत पहुंचे ओर किसान पर जुर्माना लगा दिया. इसके साथ ही गांव के अन्य किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक किया

किसानों पर लगा जुर्माना

बता दें कि यह ताजा मामला अवागढ़ क्षेत्र की पंचायत जिनावली से सामने आया है, जहां किसान मनोज एवं रोहताश ने खेत में पड़ी पराली जला दी. इसी बीच कृषि उपनिदेशक रोहताश सिंह ने बताया कि पराली जलाने पर दो किसानों पर 2500-2500 रुपये का जुर्माना किया गया. उन्होंने बताया कि किसान कम्बाइन हार्वेस्टर बिना सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से ही धान की कटाई कराई जाए. ताकि पराली का सही तरह से प्रबंधन हो सके.

गैर जनपदीय लोगों को न करें उर्वरक की बिक्री

वहीं, जनपद में पडोसी जिले के किसान भी उर्वरक खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं. इसे लेकर खाद विक्रेताओं को गैर जनपदीय लोगों को उर्वरक बिक्री न करने का आदेश दिया गया है. साथ ही यह भी कहा गया है कि आधार कार्ड, जोत बही के हिसाब से खाद वितरण किया जाए, जिससे जरूरत के हिसाब से किसानों को खाद मुहैया हो सके.

इसे भी पढें:-Haryana: 17 अक्टूबर को नायब सिंह सैनी लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ! पीएम मोदी समेत कई नेता रहेंगे मौजूद


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *