Low BP: लो ब्लड प्रेशर की समस्‍या से हैं परेशान, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Low BP Symptoms: ब्लड प्रेशर लेवल का सही होना हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. अक्सर लोग हाई बीपी पर ध्यान देते हैं, लेकिन बीपी के लो होने को नजरअंदाज कर देते हैं. बता दें कि बीपी के लो होने को मेडिकल टर्म में हाइपोटेंशन और हाई होने को हाइपरटेंशन कहा जाता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है.

बीपी के लो होने पर अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है. वहीं, यदि ज्‍यादा लो हो जाता है, तो इसकी वजह से बेहोशी भी आ सकती है. इसकी वजह से कई बार ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है. इससे बचने के लिए आप अपने डाइट में कुछ खास बदलाव कर सकते है. ऐसे में चलिए जानते है कि आपको अपने डाइट में किस किस चीज का सेवन करना चाहिए.

Low BP Symptoms: लो बीपी के लिए डाइट
  • वैसे तो खाने में नमक की ज्यादा मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन अगर आपका बीपी लो रहता है तो आपको सोडियम इनटेक पर ध्यान देना चाहिए और डाइट में ज्‍यादा नमक की मात्रा का इस्‍तेमाल करना चाहिए.
  • हालांकि, नमक की मात्रा कंट्रोल में ही रखनी चाहिए. जरूरत से ज्यादा नमक भी नुकसान पहुंचा सकता है.
  • जिन लोगों का बीपी लो रहता है, उन्हें ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए. लंबे समय तक भूखा रहना भी बीपी लो होने का कारण हो सकता है.
  • वहीं, बीपी लो होने के पीछे डिहाइड्रेशन भी एक कारण हो सकता है. इसलिए, शरीर में पानी की मात्रा का ध्यान रखें और दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं.
  • पानी के अलावा लिक्विड्स जैसे फलों के जूस को भी अपने आहार का हिस्सा बनाएं.
  • अगर आपका बीपी अक्सर लो रहता है, तो छाछ जरूर पिएं. इसके अलावा छाछ में भुना जीरा और नमक मिलाएं. इससे बीपी का लेवल सही रहने में मदद मिलेगी.
  • इसके अलावा, कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन करें, लेकिन इसे ज्यादा न पिएं और सोने से कुछ देर पहले न पिएं. इसके साथ ही मौसमी फलों और सब्जियों को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

इसे भी पढें:-डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है किचन में रखा ये मसाला, खाने में जरूर करें इस्‍तेमाल  


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *