पूर्व राष्ट्रपति APJ अब्दुल कलाम की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- भारत के संकल्प की सिद्धि में…

APJ Abdul Kalam birth anniversary: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अक्‍टूबर यानी मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि उनका ‘विजन और चिंतन’ विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में देश के बहुत काम आने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर अपने एक पोस्ट में कहा कि सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. उनका विजन और चिंतन विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में देश के बहुत काम आने वाला है.

APJ Abdul Kalam: जनता का राष्ट्रपति

आपको बता दें कि अब्‍दुल कलाम साल 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे. अपने सादे रहन-सहन तथा पक्षपात रहित आचरण के लिए विभिन्न लोगों तथा राजनीतिक दलों के बीच उनका काफी सम्मान किया जाता है. साथ ही उन्हें आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन का द्वार खोलने का श्रेय भी दिया जाता है. यही वजह है कि उन्‍हें स्नेहपूर्वक ‘जनता का राष्ट्रपति’ कहा जाता है.

दरअसल, कलाम का 2015 में निधन हो गया था और देश के मिसाइल कार्यक्रमों के विकास में उनकी भूमिका के लिए उन्हें ‘‘भारत का मिसाइल मैन’’ भी कहा जाता है.

इसे भी पढें:-APJ Abdul Kalam: भारतीय मिसाइल मैन की जयंती आज, पढ़े डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *