Karwa Chauth 2024: अगर गलती से टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो तुरंत करें ये काम, सफल होगी पूजा

Karwa Chauth Vrat 2024: करवा चौथ का व्रत बहुत ही कठिन माना जाता है. इस दिन पति की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए विवाहित महिलाएं बिना अन्न-पानी के पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस साल करवा चौथ का त्यौहार 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जा रहा है. ऐसे में जो महिलाएं पहली बार यह व्रत रख रही हैं उनके लिए थोड़ा मुश्किल होता है. वहीं, पूजा से पहले ही किसी का व्रत टूट या खंडित हो जाता है तो इस स्थिति में कई तरह के दोष लग सकते हैं. हालांकि इसके लिए धर्म शास्त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं, तो बिना देर किए चलिए जानते है उन उपायों के बारें में….

व्रत खंडित होने पर करें ये काम

यदि आपका करवा चौथ का व्रत गलती से पूजा से पहले ही टूट गया है तो इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है अगर भूलवश आपका व्रत खंडित हो गया है तो तुरंत दोनों हाथ जोड़कर देवी-देवताओं से इस गलती के लिए क्षमा याचना करें. इसके बाद व्रत को फिर से करने का संकल्प लें. इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले अपने दाहिने हाथ में जल भरें और क्षमा याचना मंत्र का 51 बार जाप करें. इसके बाद जल को चंद्रमा को अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपका व्रत फिर से शुरू हो जाएगा.

क्षमा याचना मंत्र-

आवाहनं न जानामि न जानामि विसर्जनम्। पूजां चैव न जानामि क्षमस्व परमेश्वर॥ 

करवा चौथ व्रत का महत्व

विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत को पूरी निष्ठा से करती हैं. साथ ही भगवान शिव, माता पार्वती और कार्तिकेय के साथ भगवान गणेश की पूजा करती हैं. इतना ही नहीं इस दिन चंद्रमा और करवा माता की भी पूजा का विधान है.  करवा चौथ का व्रत कठोर होता है और इसे अन्न और जल ग्रहण किये बिना ही सूर्योदय से रात में चंद्रमा के दर्शन तक किया जाता है और रात में चंद्रमा के दर्शन करने और अर्घ्य देने के बाद ही व्रत को खोला जाता है.

इसे भी पढें:- Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *