देश में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, चक्रवाती तूफान ‘दाना’ मचाएगा तबाही! 110 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Cyclone Dana: देश में एक बार फिर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते मौसम बिगड़ने वाला है. ऐसे में ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई भागों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होगी, जबकि देश के कई अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि एक चक्रवाती तूफान, जिसे दाना नाम दिया गया है.

विभाग के मुताबिक, ये चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर तक ओडिशा के तट से टकराएगा. ऐसे में पुरी, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और कटक में 100 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जिसे मद्देनजर ओडिशा सरकार ने पर्यटकों के लिए दिशानिर्देश जारी किया है. उन्‍होंने अपील की है कि पर्यटक जल्द ही ही पुरी छोड़ दें और चक्रवाती तूफान के आने तक तीर्थ नगरी का दौरा न करें.

गुरुवार को करेगा लैंडफॉल

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान दाना 24 अक्टूबर को लैंडफॉल करेगा. तूफान का असर ओडिशा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा. इसके चलते राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने पश्चिम बंगाल में 14 टीमों और ओडिशा में 11 टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. वहीं, ओडिशा के भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, रायगड़ा, गजपति, गंजम, कंधमाल, नयागढ़, खुदरा के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

आपातकालीन टीमें तैनात 

मौसम विभाग ने पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना के तटीय जिलों में भारी बारिश की संभावना जताया है. इसके अलावा, पारादीप और हल्दिया बंदरगाहों को अलर्ट पर रखा गया है. जबकि बिजली मंत्रालय और दूरसंचार विभाग ने तत्काल बहाली के लिए आपातकालीन टीमें तैनात कर दी हैं. इसके साथ ही ओडिशा सरकार ने एक अलर्ट जारी कर मछुआरों को समुद्र में न जाने को कहा है. वहीं, जो मछुआरे समुद्र में हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है.

इसे भी पढें:- UP DElEd Registration 2024: यूपी डीएलएड एडमिशन का फॉर्म भरने के लिए लास्‍ट डेट आज, तुरंत करे आवेदन


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *