UP DELEd Form 2024: 18 सितंबर से शुरू होगा यूपी डीएलएड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां से करें आवेदन

UP DELEd Form 2024: डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड- द्विवर्षीय) पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की सोच रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, उत्तर प्रदेश द्वारा यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 18 सितंबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी. ऐसे में इच्‍छुक और योग्‍य अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से इसके आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे.

आपको बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 9 अक्टूबर निर्धारित की गई है, जबकि फीस जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 है.

आवेदन के लिए पात्रता एवं मापदंड

यूपी डीएलएड (बीटीसी) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना आवश्यक है. वहीं, एससी/ एसटी वर्ग ने स्नातक 45% अंकों के साथ पास किया हो. साथ ही अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 35 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी.

एप्लीकेशन फीस

बता दें कि इस वर्ष यूपी डीएलएड फॉर्म भरने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 500 रुपये आवेदन शुल्‍क के तौर पर जमा करना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग को 300 रुपये और पीएच वर्ग के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग आदि माध्यमों से जमा की जा सकती है.

कितनी सीटें हैं रिक्त

जानकारी के मुताबिक, राज्यभर में डीएलएड में प्रवेश के लिए 2,33,350 सीटें खाली है. वहीं, पिछले वर्ष इन सीटों पर एडमिशन के लिए 3 लाख 36 हजार से भी अधिक आवेदन आये थे, लेकिन इसमें से केवल 1 लाख 63 हजार अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया था. ऐसे में इस बार भी एडमिशन के लिए 3.50 लाख आवेदन आने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:-इस बार कुंभ मेले में होंगे 25 मेगा इवेंट, राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी का कार्यक्रम भी होगा शामिल  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *