Cyclone Dana: आ रहा दाना तूफान, मचाएगा तबाही, भुवनेश्वरएयरपोर्ट हुआ बंद, ट्रेंने भी रद्द

Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी से उठने वाला तूफान बेहद तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में आज रात से 25 अक्‍टूबर की सुबह तक इसके तट से टकराने की संभावना है. जिस वक्त ये तूफान सतह से टकराएगा, उस वक्त इसकी रफ्तार काफी तेज हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, ये तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकरा सकता है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. साइक्‍लोन दाना की वजह से ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलेंगी और बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिसका प्रभाव बिहार और झारखंड में भी नजर आ सकता है.तूफान के चलते तमाम ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, वहीं कोलकाता और भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट को एहतियातन बंद किया गया है.

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग का कहना है कि साइक्‍लोन दाना 24 अक्टूबर की मध्य रात्रि से 25 अक्टूबर, 2024 की सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच भीतरकनिका और धामरा (ओडिशा) के पास उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करेगा. इस दौरान 100-110 किमी से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में दाना तूफान को लेकर दोनों ही राज्यों में NDRF की कई टीमों की तैनात कर दिया गया है.

कोलकाता-भुवनेश्वर एयरपोर्ट हुए बंद

साइक्लोन की वजह से कोलकाता और भुवनेश्वर के एयरपोर्ट को एहतियातन बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही 24 अक्टूबर 2024 को शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर 2024 को सुबह 9 तक कोलकाता और भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट बंद रहेंगे और फ्लाइट्स ऑपरेशन पूरी तरह से बंद रहेगा. वहीं, दोबारा संचालन शुरू करने को लेकर फैसला मौसम की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. इसको लेकर एयरलाइंस की ओर से भी यात्रियों को लगातार अपडेट किया जा रहा है. इसके अलावा रेलवे ने 150 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

इसे भी पढें:-Delhi AQI: दिल्‍ली में प्रदूषण के बिगड़ते हालात को लेकर SC ने सरकार को लगाई फटकार, कही ये बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *