Miyazaki Mango: सिलिगुड़ी मैंगो फेस्टिवल में दिखा दुनिया का सबसे महंगा आम, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

World Most Expensive Mango: भारत में आम का मौसम चल रहा है। बाजार में चारों तरफ आम की खूशबू फैली हुई है। लेकिन जब इन आमों की खुशबू आपके नाक से होकर गुजरती होगी तो तब क्या आपके मन में सवाल आया है कि दुनिया में सबसे महंगा आम कैसे प्रति किलोग्राम मिलता होगा। यह सवाल आम खरीदते वक्त मोल-भाव करते वक्त भी शायद ही आपने सोचा होगा। तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में।

दुनिया के सबसे महंगे आम का नाम है मियाजाकी। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत वाले दुनिया के सबसे महंगे आम ‘मियाजाकी’ को सिलीगुड़ी के तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल के सातवें संस्करण में प्रदर्शित किया गया था। एसोसिएशन फॉर कंजर्वेशन एंड टूरिज्म (एसीटी) के सहयोग से मोडेला केयरटेकर सेंटर एंड स्कूल (MCCS) द्वारा आयोजित सिलीगुड़ी के एक मॉल में 9 जून को मैंगो फेस्टिवल की शुरुआत हुई। प्रदर्शित की जाने वाली कुछ किस्मों में अल्फांसो, लंगड़ा, आम्रपाली, सूर्यपुरी, रानी पसंद, लक्ष्मण भोग, फाजली, बीरा, सिंधु, हिमसागर, कोहितूर और अन्य शामिल हैं।

सिलीगुड़ी के एक आम प्रेमी सैंडी आचार्य ने कहा कि उन्हें एक ही जगह पर इतने सारे आम देखने का मौका मिला है। उन्होंने आगे कहा कि फेस्टिवल में उन्हें दुनिया का सबसे महंगा आम ‘मियाजाकी’ देखने को मिला। उन्होंने कहा कि यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि बंगाल के किसान इस आम को अपने बगीचों में उगा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के लाभपुर के एक मियाजाकी किसान शौकत हुसैन ने कहा कि वह पहली बार मैंगो फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं और वह फेस्टिवल में मियाजाकी किस्म लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने बांग्लादेश से सैंपल पौधे मंगवाए और उन्हें बीरभूम में अपने बगीचे में लगाया। उन्होंने आगे कहा कि भारी उत्पादन के साथ सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। से राज्य के किसी भी हिस्से में उगाया जा सकता है और किसानों की आर्थिक स्थिति को बदल सकता है।

गौरतलब है कि मियाजाकी आम का उत्पादन कैलिफोर्निया में 1940 के वर्ष में शुरू किया गया था। बाद में इसे जापान के मियाजाकी शहर में लाया गया और इस तरह इसका नाम मियाजाकी आम पड़ा। हाल ही में ज्यादातर बंगाल के भारतीय उत्पादकों ने अपने बगीचों में इस किस्म को उगाना शुरू कर दिया है। इसे ‘रेड सन’ और बंगाली में ‘सूरजा डिम’ (लाल अंडा) के नाम से भी जाना जाता है। आम अपने पोषक तत्वों, स्वाद, रंग और मीठे की मात्रा के लिए लोकप्रिय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *