Lucky Colour: हर राशि का होता है एक शुभ रंग, जानिए आपके लिए कौन सा है लकी कलर

Lucky color According Rashi: ज्योतिष शास्त्र में इंसान के जीवन के बारे में उसके हर चीज को लेकर वर्णन किया गया है, चाहे व्‍यक्ति का रंग रूप हो या उसके बनावट की आकृति. ऐसे में आज हम बात कर रहे है किसी भी व्‍यक्ति के लिए उसके लकी कलर (Lucky Colour) के बारे में.

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, किसी भी इंसान के जन्‍म के समय पर ग्रहों की स्थिति का अध्‍ययन करके उसकी राशि निर्धारित की जाती है और उसकी राशि के अनुसार ही उस व्‍यक्ति का नाम रखा जाता है. इसके साथ ही उसके लकी कलर (Lucky Colour) का भी चुनाव किया जाता है, जो उसके लिए लाभकारी सिद्ध हो सके. ऐसे में चलिए जानते है कि किस राशि के जातकों के लिए कौन सा कलर शुभ (Lucky Colour) होता है.

Lucky Colour: किस राशि के लिए कौन सा रंग शुभ
मेष, वृश्चिक राशि

मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है. ऐसे में इन राशि के जातकों के लिए लाल को बेहद ही शुभ (Lucky Colour) माना गया है. कहा जाता है कि यह रंग प्रेम और ऊर्जा का प्रतीक होता है. ऐसे में इन राशि के जातको को ज्‍यादा से ज्यादा लाल रंग का प्रयोग करना चाहिए. वहीं वृश्चिक राशि के जातक के लिए मैरून रंग भी काफी फायदेमंद होता है.  

वृषभ राशि

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र माने जाते हैं. इसलिए वृषभ राशि के जातकों का शुभ रंग सफेद (Lucky Colour) माना जाता है. इसके अलावा हल्का नीला रंग भी इन लोगों के लिए अच्‍छा होता है. ये दोनों ही रंग सुख व शांति प्रदान करने वाले रंग माने जाते है.

मिथुन, कन्‍या राशि

मिथुन और राशि के जातकों का स्‍वामी ग्रह बुध को माना जाता हैं. ऐसे में इन लोगों के लिए हरा रंग बहुत शुभ माना गया है. कहा जाता है कि हरा रंग बुद्धि, हृदय और मन में सकारात्मक भाव उत्पन्न करता है. अगर मिथुन राशि के जातक हरा रंग धारण करते है, तो इसे उन्‍हें शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

कर्क राशि

इस राशि का स्‍वामी ग्रह चंद्रमा होता है. वहीं, चंद्रमा मन और मन की भावनाओं को नियंत्रित करने का काम करता है. ऐसे में कर्क राशि के जातकों का लकी कलर सफेद माना जाता है. सफेद रंग धारण करने से कर्क राशि के जातकों को अपने जीवन में काफी फायदा देखने को मिलता है.

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी ग्रह सूर्य है. ऐसे में इस राशि के जातको के लिए लाल, संतरी, पीला और सुनहरा आदि रंग उत्तम माना गया है. अगर सिंह राशि के जातक लाल रंग के कपड़े पहनकर सूर्य देव की अराधना करते है, तो उन्‍हें विशष लाभ देखने को मिलेगा साथ ही उनके रुके हुए काम भी बनने लगेंगे.

कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध होता हैं. इसलिए कन्या राशि के जातकों के लिए भी हरे रंग को शुभ (Lucky color) माना जाता है. इस रंग को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना गया है. ऐसे में इस रंग का इस्तेमाल करने से आपके भाग्य में वृद्धि हो सकती है.

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं. ऐसे में तुला राशि के जातकों के लिए गुलाबी और हल्का नीले रंग को बहुत शुभ (Lucky Colour) माना गया है. इस रंग को धारण करने से जीवन में सुख, शांति और संतोष बना रहता है.

धनु, मीन राशि

धनु और मीन राशि का स्‍वामी ग्रह बृहस्पति होते हैं. ऐसे में इन राशि के जातकों को पीले रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना लाभकारी होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार पीला रंग मन में सुख और शांति का अनुभव करवाता है.

मकर, कुंभ राशि

मकर और कुंभ राशियों के स्वामी ग्रह शनि देव को माना जाता है. इसलिए मकर राशि का शुभ रंग (Lucky Colour) काला या फिर गहरा नीला होता है. हालांकि, मैरून रंग भी इनके लिए बेहतर माना गया है. ऐसे में इस राशि के जातकों का इन रंगों का इस्‍तेमाल करना शुभ परिणाम दिलवाता है.

इसे भी पढ़े:-  

Zodiac sign: काफी बुद्धिमान और चालाक होते हैं इस राशि के जातक, किसी भी काम में नहीं करते संकोच

Zodiac Sign: दूसरों की खुशी बांटने में माहिर होते हैं इस राशि के जातक, मुश्किल घड़ी में भी बनाएं रखते हैं धैर्य

Zodiac Signs Relationships: किसी भी सास के लिए परफेक्‍ट होती हैं इन राशियों की बहू, उठाती हैं हर नखरे  

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *