Nautapa 2024: 25 मई से शुरू हो रहा नौतपा, इन बातों का रखें ख्‍याल, बेहद खतरनाक हैं ये नौ दिन!

Nautapa 2024: इन दिनों यानी वैसाख माह में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. हालांकि जल्‍द ही ज्येष्ठ मास लगने वाला है. आपको बता दें कि हर साल ज्येष्ठ माह में नौ दिन ऐसे होते हैं। जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है, इन नौ दिनों को नौतपा के नाम से भी जाना जाता है.

Nautapa 2024: इस दिन से शुरू हो रहा नौतपा

ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक, नौतपा 25 मई से शुरू होकर दो जून तक रहने वाला है. ज्‍येष्‍ठ माह के ये नौ दिन गर्मी के लिहाज से बेहद ही खतरनाक होते हैं. ज्‍योतिष के अनुसार ज्येष्ठ महीने की शुरुआत में सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाता है. इस बार सूर्यदेव 25 मई की सुबह 3:16 मिनट पर सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद दो जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे.

भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी

ऐसे में नौतपा की अवधि 25 मई से लेकर 2 जून तक रहने वाली है. आपको बता दें कि नौतपा में सूर्य से धरती तपने लगती है, ऐसा लगता है मानों सूर्य आग उगल रहा हो. और जल स्वत: खौलने लगता है. ज्योतिषी पंचांग नौ तपा के दौरान इस बार भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी कर रहे हैं. यदि नौतपा के सभी दिन पूरे रहे तो यह अच्छी बारिश के भी संकेत होते है.

Nautapa 2024: आंधी-बारिश के आसार

ज्योतिष गणना के मुताबिक, सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आने का प्रभाव और शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा खूब तपेगा. हालांकि नौतपा के आखिरी दो दिनों के भीतर आंधी तूफान व बारिश होने की पूरी संभावना बन रही है.

नौतपा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

नौतपा के दौरान लोगों को बिना कुछ खाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. वहीं, इस दौरान महिलाओं को अपने हाथों और पैरों पर मेहंदी लगानी चाहिए, क्योंकि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है. इसके अलावा, जरूरत पडने पर ग्लूकोज का सेवन भी करते रहना चाहिए. इन दिनों लोगों को मुलायम और सूती कपड़े पहनने चाहिए. और सबसे खास बात ये है कि इस दौरान आपको तली-भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:- Heat Wave: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्‍तर भारत के कई इलाके, IMD ने पांच दिनों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *