Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन के दिन रहेगा भद्रा कर साया, जानिए क्‍या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: हर साल अगस्त महीने में भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाता है. राखी के दिन बहनें भाई को रक्षासूत्र बांधकर उसके उज्जवल भविष्य की कामना करती है. वहीं, राखी बांधने के बाद भाई अपनी बहन की सदैव रक्षा करने का वचन देता है.

वहीं, इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन शुभ मुहूर्त में राखी बांधने से भाई-बहन का रिश्ता अटूट रहता है. इसीलिए भूलकर भी भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. बता दें कि इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया मंडरा रहा है. ऐसे में चलिए जानते है कि किस मुहूर्त में राखी बांधना शुभ होगा और भद्रा कब से कब तक रहेगी.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन की तिथि

हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त दिन सोमवार को प्रात: 03:04 से शुरू हो रही है. इस तिथि की समाप्ति 19 अगस्त को ही रात 11:55 पर हो रही है. सावन पूर्णिमा पर रक्षाबंधन मनाया जाता है.

इस साल रक्षाबंधन पर 19 अगस्त को राखी बांधने के शुभ मुहूर्त दोपहर 2:07 से रात्रि 08:20 तक रहेगा. वहीं प्रदोष काल में राखी बांधना बेहद ही शुभ होता है. जो कि 19 अगस्‍त की शाम 6:57 से रात 9.10 तक रहेगा. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर भद्रा कब से कब तक ?

बता दें कि रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर है, उसके बाद वह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. इस भद्रा का वास पाताल लोक में है. रक्षाबंधन में राखी बांधने से पहले भद्रा काल पर जरुर विचार किया जाता है, क्योंकि ये अशुभ मानी गई है.

इसे भी पढें:-

Raksha bandhan: सोने या चांदी की राखी बांधना शुभ या अशुभ, जानें कितने देर तक कलाई पर बंधी रहनी चाहिए राखी

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इन चीजों से तिलक करना होता है शुभ? भाई को होती है सौभाग्‍य की प्राप्ति

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र बांधने के बाद करें ये उपाय, खुल जाएंगे भाई की तरक्की के सारे रास्ते





 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *