Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जौ बोने का क्‍या है महत्‍व? जानिए कैसे शुरू हुई इसकी परंपरा

Shardiya Navratri 2024: हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस दिन से पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग अलग 9 शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाती है. इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है जो 11 अक्टूबर तक चलेगी.

ऐसे में नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना या कलश स्थापना की जाती है. इस दौरान जौ भी बोया जाता है. मान्यता है कि नवरात्रि में जौ बोने से घर-परिवार में सुख, समृद्धि आती है. साथ ही घर का भंडार हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है. ऐसे मे चलिए जानते है कि आखिर नवरात्रि के पहले जौ क्यों बोया जाता है और इसकी परंपरा की शुरुआत कैसे हुई. 

नवरात्रि में जौ बोने से जुड़ी पौराणिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, जब धरती पर दैत्य-असुरों का अत्याचार बढ़ गया था तब मां दुर्गा ने उनका संहार कर मानव जाति के जीवन की रक्षा की. कहा जाता है कि देवी दुर्गा और दैत्यों के संघर्ष के दौरान धरती लोक पर अकाल पैदा हो गया था, चारों तरफ सूखा ही सूखा था. देवी मां के द्वारा दैत्यों के संहार के बाद जब धरती फिर से हरी-भरी हुई, तब सबसे पहले जौ उगे, यही वजह है कि जौ को समृद्धि और उर्वरता का प्रतीक माना जाता है.

वहीं एक अन्‍य मान्यता के मुताबिक, जब ब्रह्मा जी ने इस सृष्टि की रचना की तब जो फसल सबसे पहले विकसित हुई थी वो जौ थी. कहा जाता है कि नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के समय जौ की सबसे पहले पूजा की जाती है और उसे कलश में भी स्थापित किया जाता है.  नवरात्रि के समय जौ बोने की परंपरा धरती पर संपन्नता का संदेश देती है.

नवरात्रि में बोया गया जौ या ज्वार का महत्व
  • मान्‍यता है कि नवरात्रि में बोया गया जौ यदि अच्छे से नहीं बढ़ता है या इसका रंग काला या पीला होना शुभ संकेत नहीं होता है. वहीं, जौ का टेढ़ा-मेढ़ा बढ़ना अशुभ माना जाता है.
  • इसके अलावा, यदि नवरात्रि में बोए गए जौ का रंग हरा या आधा सफेद है तो यह शुभ संकेत माना जाता है. इसका अर्थ है कि आपकी सभी परेशानियां जल्द दूर होने वाली हैं.
  • नवरात्रि में बोए गए जौ अकर अच्छ रूप से अंकुरित और विकसित होते हैं तो इसका मतलब है कि आपके घर में समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी. 
  • वहीं, जौ का अच्छे से बढ़ने का मतलब है कि आपके घर की आर्थिक स्थिति पहले से ज्यादा मजबूत होगी. साथ ही आपके घर-परिवार का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

इसे भी पढें:-UP Constable 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, PET-PST के लिए शुरू कर दें तैयारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *