Vastu Tips: बिस्तर पर बैठकर खाते हैं खाना? हो जाए सावधान वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर बनाने से लेकर उसमें रहने तक के नियमों का उल्‍लेख किया गया है. वास्तु के अनुसार घर की साज-सज्जा करने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. साथ ही घर में रहने वाले लोगों पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है और उनके रुके हुए कार्यों को गति मिलती है. ऐसे में सभी लोगों को वास्तु से जुड़ें नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. इन नियमों का पालन न करने पर जातक को कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है और वास्तु दोष भी बढ़ता है.

ऐसे में आज हम आपके खाने को लेकर बात करने वाले है. दरअसल, कुछ लोग ऐसे होते है, जो अकसर बिस्‍तर पर बैठकर भोजन ग्रहण करते हैं, जो कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से बिल्‍कुल सही नहीं है. ऐसा करने से घर में नकारात्मकता बढ़ने के साथ साथ मां लक्ष्मी भी नाराज होती है. इसलिए हमेशा भोजन डायनिंग टेबल या जमीन पर सही दिशा में बैठकर ही करना चाहिए. ऐसे में चलिए जानते है कि भोजन करने की सही दिशा क्‍या है.

Vastu Tips: इस दिशा में करें भोजन

वास्तु के अनुसार पूर्व या उत्तर दिशा को भेजन करने की सही दिशा मानी जाती है. इसलिए व्यक्ति को सदैव इसी दिशा में मुख करके खाना खाना चाहिए. ऐसी मान्‍यता है कि पूर्व दिशा की ओर मुह करके खाना खाने से रोगों से मुक्ति मिलती है. जबकि दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भमलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर के लिए सुरक्षा कवच है कपूर मिला पानी, ऐसे करें इस्‍तेमाल, जीवन में होगा चमत्‍कार

भोजन के समय न पहने ये चीजें

वहीं, जातक को कभी भी भोजन करते वक्‍त जूते चप्पल नहीं पहने चाहिए. ऐसा करने से घर में धन की कमी होने लगती है. इसके साथ ही कर्ज भी बढ़ सकता है. इसलिए घर में सही मुद्रा में बैठकर ही भोजन ग्रहण करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में गलती से भी न लगाएं ऐसी तस्‍वीरें, बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

आसन का चयन

अगर आप जमीन पर बैठकर भोजन ग्रहण कर रहे हैं, तो सही आसन का चयन करें. इस दौरान बैठने वाले स्थान की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें. खाना सदैव साफ जगह पर ही खाना चाहिए.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: रसोई में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जीवन में करना पड़ सकता है कंगाली का सामना

रसोई घर में बरतें सावधानी

इसके साथ ही खाना बनाते समय भी आपको सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वहीं, इसे परोसते हुए भी नियमों का पालन करें. ध्‍यान रखें कि खाना खाने के बाद बर्तनों को धोना न भूलें. ऐसा करने से परिवार में नकारात्मक शक्तियों का आगमन होता है. साथ ही मां लक्ष्मी भी नाराज होती है. इसलिए कभी भी रात में जूठे बर्तन न जमा होने दे.

इसे भी पढ़े:- Vastu Tips: घर में जरूर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *