Tesla के मालिक एलन मस्‍क का भारत दौरा स्‍थगित, अब रविवार को नहीं आएंगे मस्‍क

Elon Musk’s India tour postponed: दिग्‍गज कंपनी Tesla के CEO एलन मस्क का भारत दौरा टल गया है. अब मस्‍क रविवार को भारत नहीं आएंगे. इसके संबंध‍ में CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से जानकारी शेयर की गई है. कुछ दिनों पहले एलन मस्क के दो दिवसीय भारत दौरे की खबर सामने आई थी. इस दौरान मस्‍क पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने वाले थे. इस मुलाकात को लेकर उन्‍होंने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया था.

मालूम हो कि एलन मस्‍क आगामी 21 और 22 अप्रैल, दो दिनों के लिए भारत दौरे पर आने वाले थे. एलन मस्‍क ने एक्‍स पर पोस्‍ट करते हुए लिखा था कि वे पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्‍साहित हैं. वहीं एलन के भारत दौरे को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं कि इस दौरे में भारत में टेस्ला की एंट्री, निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने को लेकर कई बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. लेकिन अब कुछ कारणों से एलन मस्‍क का भारत दौरा टल हो गया है.  

स्टारलिंक को लेकर हो सकती थी बात

ऐसा अनुमान जताया जा रहा था कि मस्‍क के दौरे के बाद से उपग्रह आधारित मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा स्टारलिंक को देश में शुरू करने के एजेंडे को भी आगे बढ़ा सकते हैं. स्टारलिंक दुनिया के 70 देशों में पहले से ही सेवाएं दे रही है. कंपनी ने जीएमसीएस लाइसेंस के लिए नवंबर 2022 में आवेदन किया था लेकिन अभी तक उसे सरकार ने हरी झंडी नहीं दी है.

एलन मस्क के लिए यह काफी उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा है. साल 2021 में टेस्‍ला के मालिक ने देश में शोरूम खोलने और टेस्ला की कारें आयात कर देश में बेचने का प्‍लान किया था. इसके लिए बेंगलूरु में टेस्ला ने टेस्ला इंडिया मोटर्स ऐंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक इकाई बनाई थी. इसे सरकार से कंपनी की दो कारों मॉडल 3 और मॉडल वाई के लिए होमोलॉगेशन सर्टिफिकेट भी मिल गया था. होमोलॉगेशन सर्टिफिकेट का मतलब है कि उक्त कारें भारत की सड़कों पर चलने के लिए उपयुक्त हैं.

ये भी पढ़ें :- G20: भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की IMF ने की तारीफ, देश के उभरती अर्थव्यवस्थाओं को मिली सराहना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *