Agniveer Yojana : अग्निवीर योजना में बड़े बदलाव! 4 साल नहीं अब 7 साल सेवा देंगे जवान, 60% होंगे परमानेंट

Agniveer Yojana : भारतीय सेना में शामिल होंने के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट आई है. अब अग्निवीरों को 4 साल नहीं बल्कि 7 साल देश की सेवा करने का मौका मिलेगा. दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में अग्निवीर योजना (Agniveer Yojana) की समय सीमा बढाने के साथ साथ इसके नाम को भी बदल दिया गया है.

क्‍या है अग्निवीर योजना का नया नाम

आपको बता दें कि अग्निवीर योजना का नया नाम ‘सैनिक सम्मान स्कीम’ कर दिया जाएगा. इसके साथ ही अग्निवीरों की नौकरी 4 साल से बढ़कर 7 साल हो जाएगी. इतना ही नहीं, उनकी एक मुश्त सैलरी में भी बढ़ोतरी के साथ ही अन्‍य कई और भी बदलाव किया जाएगा. ऐसे में चलिए जानते है कि अग्निवीर योजना में और क्या-क्या बदलाव होने वाले है.

Agniveer Yojana: 45 दिन की होगी छुट्टि‍यां

सूत्रों के मुताबिक, फरवरी 2024 के बाद अग्निवीर योजना के तहत भर्ती हुए सैनिकों को सैनिक सम्मान स्कीम का लाभ मिलेगा. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 जून को करेंगे. इस स्कीम के तहत अब अग्निवीर सेना में 4 साल के बजाए 7 साल तक नौकरी करेंगे,  उन्हें 22 लाख की जगह 41 लाख रुपये दिए जाएंगे, उनकी ट्रैनिग 22 हफ्ते की जगह 42 हफ्ते तक होगी साथ ही 30 दिन की छुट्टि‍यों को बढ़ाकर 45 दिन कर दी जाएगी.

Agniveer Yojana: रिटायरमेंट के बाद नौकरी में मिलेगी छूट

इसके अलावा अग्निवीरों को 7 साल की नौकरी के बाद केंद्रीय भर्तियों में 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी. साथ ही 25 फीसदी की जगह अब 60 फीसदी जवान परमानेंट होंगे. मतलब 60 प्रतिशत सैनिकों को सेना में स्थायी नौकरी मिलेगी. वहीं मृत्‍यु होने पर 50 लाख की जगह अब 75 लाख रुपये मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें:-मंगल ग्रह पर पहुंचे यूपी-बिहार के कस्‍बे, भारतीय वै‍ज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *