Chandrayaan-3 MahaQuiz: चंद्रयान 3 पर शुरू हुआ क्विज, करें पार्टीसिपेट और पाएं एक लाख तक का इनाम

Chandrayaan-3 MahaQuiz: भारत सरकार और इसरो ने चंद्रयान 3 मिशन पर आधारित महाक्विज की शुरुआत की है। इस क्विज में सभी भारतीय हिस्सा लेकर 1 लाख तक के नकद पुरस्कार और सर्टिफिकेट जीत सकते हैं। बता दें कि भारत की चंद्रमा तक की यात्रा का जश्न जनभागीदारी के साथ मनाने के उद्देश्य से इस क्विज की शुरुआत की गई है। क्विज के सर्वश्रेष्ठ विजेता को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।  इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि चांद के अजूबों के अन्वेषण और विज्ञान-खोज के लिए प्यार दिखाने का मौका दिया गया है। सभी भारतीय नागरिकों को इस क्विज में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

क्विज में कैसे ले सकेंगे हिस्सा?

इस महाक्विज में हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागियों को https://www.mygov.in/ पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। इसमें प्रोफाइल अपडेट रखनी होगी। अधूरी प्रोफाइल वाले उम्मीदवार क्विज के लिए योग्य नहीं होंगे। जैसे ही प्रतिभागी सही ओटीपी दर्ज करने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करेगा, क्विज शुरू हो जाएगी। इसमें 10 सवालों का जवाब 300 सेकंड में देना होगा। कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। महाक्विज में भाग लेने के लिए एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक से ज्यादा बार उपयोग नहीं किया जा सकेगा। डुप्लिकेट प्रविष्टियों के मामले में पहले प्रयास का रिकॉर्ड मूल्यांकन के लिए लिया जाएगा। क्विज में हिस्सा लेने के बाद सभी प्रतिभागियों को एक भागीदारी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। इसे डाउनलोड किया जा सकता है। विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

इस तरह दिए जाएंगे पुरस्कार

– प्रथम विजेता को एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
– दूसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 75 हजार रुपये की नकद राशि दी जाएगी।
– तीसरे विजेता प्रतिभागी को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।
– इसके बाद 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को दो-दो हजार रुपये के सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे।
– इसके बाद अगले 200 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को एक-एक हजार रुपये के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *