ITBP Recruitment 2024: आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, आज से आवेदन की प्रकिया प्रारंभ

ITBP Recruitment 2024: इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की ओर से कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है, जिसके मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगी. ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते है, वो आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते है.

आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से कुल 128 पदों पर योग्‍य उम्‍मीद्वारों की नियुक्ति की जानी है. वहीं, एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 10 सितंबर 2024 तय की गई है.

ITBP Recruitment 2024: भर्ती विवरण
  • हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी (मेल/ फीमेल): 9 पद
  • कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट (मेल/ फीमेल): 115 पद
  • कॉन्स्टेबल केनेलमैन (ओनली मेल): 4 पद
आवश्‍यक योग्‍यता

कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th/ मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्‍यक है. इसके अलावा हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी और कॉन्स्टेबल केनेलमैन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं उत्तीर्ण करने के साथ आईटीआई/ पैरा वेटरिनरी कोर्स/ वेटरिनरी में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा किया होना चाहिए.

ITBP Recruitment 2024: आयुसीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि नियमानुसार ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी.  वहीं, आयु की गणना 10 सितंबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी.  

ITBP Recruitment 2024: आवेदन शुल्‍क

आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा. जबकि एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- Milk Tea Side Effects: चाय के साथ भूलकर कभी न खाएं ये चीजें, वरना कई समस्‍याओं से हो सकता है सामना


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *