JEE Main 2024: जेईई मेन परीक्षा की तैयारी के दौरान फॉलों करें ये टिप्‍स, सभी टेंशनों से मिलेगा छुटकारा

JEE Main 2024: जेईई मेंस एग्जाम को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इस परीक्षा का आयोजन देशभर में आईआईटी, एनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाती है. इस साल यानी 2024 में जेईई मेंस (JEE Main 2024) की परीक्षा दो सत्र में आयोजित की जाएगी. पहले सत्र की परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक किया जायेगा, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा का आयोजन 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी.

वहीं, आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि परीक्षाओं के समय में सभी स्टूडेंट्स पर तनाव हावी हो जाता है कि वे कैसे एग्जाम में अपना अच्छा प्रदर्शन कर किसी संस्थान में अपनी सीट सुनिश्चित कर सकें. ऐसे में यदि आप भी इस परीक्षा का तनाव महसूस कर रहे हैं तो आपके इस तनाव को दूर करने के लिए आज हम कुछ टिप्‍स के बारे में बता रहे है, जिसे आप फॉलों करें तो आपको तनाव से छुटकारा पा सकते है, साथ ही अच्छे से तैयारी कर सकते हैं.

JEE Main 2024: सही स्ट्रेटजी और सही प्लान को करें फॉलो

जेईई मेंस एग्जाम में अब कुछ ही समय बचा है ऐसे में छात्रों के लिए सबसे जरूरी है बेहतर टाइम टेबल और स्ट्रेटजी के अनुसार अपनी तैयारी को आगे बढ़ाना. यदि आप प्रतिदिन एक अच्छे टाइम टेबल के साथ अपनी तैयारी करेंगे तो अवश्‍य ही आपकी बेहतर तैयारी होगी और अगर एग्जाम की तैयारी बेहतर होगी तो आप निश्चित ही इस परीक्षा के तनाव से दूर रहने में सक्षम रहेंगे.

JEE Main 2024: प्रैक्टिस पेपर जरूर सॉल्‍व करें

छात्रों को किसी भी एग्जाम के लिए सलाह दी जाती है कि परीक्षा के शुरू होने के कुछ दिनों पहले यानी अपनी अंतिम तैयारी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस पेपर हल करें. प्रश्न पत्र को तय समय (3 घंटे) में ही सॉल्‍व करें. इससे आप एग्जाम में अच्छे से टाइम मैनेज कर पाएंगे. इसके साथ ही आपसे जो गलतियां हो रही हैं उन आपको फोकस करके सुधार कर सकेंगे.

JEE Main 2024: रिवीजन करना बेहद ही आवश्‍यक

परीक्षा के अंतिम दिनों में आपने जो पढ़ा है उसे याद रखना सबसे ज्यादा आवश्‍यक होता है, इसलिए अभ्यर्थी को प्रतिदिन पढ़ा हुआ रिवीजन करते रहना चाहिए. इससे आप पहले पढ़ी हुई चीजें याद रखेंगे और यह आपको भीतर से कॉन्फिडेंस प्रदान करेगा, जिससे आप अवश्य ही एग्जाम के स्ट्रेस से दूर रहेंगे और एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें:-JEE Main 2024: बीआर्क एवं बी प्लानिंग के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी, जानिए कब रिलीज होगा एडमिट कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *