JEE Main 2024 Result: जेईई मेन पेपर 2 का परिणाम जारी, तुरंत करें चेक, इतने दिनों बाद नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 1 के पेपर 2 की परीक्षा में शामिल उम्‍मीद्वारों का इंतजार समाप्‍त हो चुका है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने जेईई मेन सत्र 1 के पेपर 2 का परिणाम जारी कर दिया है. ऐसे में बीआर्क और बीप्लान पेपर में शामिल हुए उम्मीदवार अपना रिजल्‍ट इसके ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते है और डाउनलोड कर सकते है.

बता दें कि जेईई मेन पेपर 2 की परीक्षा 24 जनवरी को दूसरी पाली में आयोजित की गई थी.  इस परीक्षा के भाग लेने के लिए कुल 74,002 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 55, 493 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए. जेईई मेन स्कोर कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक भर्ती पोर्टल पर जाकर अपना जेईई मेन रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ एंटर करना होगा.

JEE Main 2024: पेपर का पैटर्न

बीआर्क और बीप्लानिंग, दोनों परीक्षाएं 03 घंटे 30 मिनट के लिए आयोजित की गई थी. जेईई मेन्स पेपर 2ए प्रश्न में गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और ड्राइंग टेस्ट सेक्शन थे, वहीं पेपर 2बी बीप्लानिंग में गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और प्लानिंग-आधारित प्रश्न थे. हाल ही में पेपर 2ए और 2बी की अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी की गई थी.

JEE Main 2024: 90 दिनों तक संरक्षित रहेगा रिकॉर्ड

जेईई मेन 2024 सूचना बुलेटिन के मुताबिक, NTA ने बताया है कि जेईई मेन 2024 का के रिजल्‍ट का रिकॉर्ड महज 90 दिनों तक ही रखा जाएगा. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन पेपर 2 परिणाम 2024 का प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य के इस्‍तेमाल के सुरक्षित रूप से रख लें.

JEE Main 2024: ऐसे चेक करें जेईई मेन पेपर 2  के नतीजे
  • सबसे पहले अभ्‍यर्थी एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in 2024 पर जाएं.
  • अब home page पर JEE Main Session 2 Score Card के लिंक पर क्लिक करें.
  • यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रजिस्‍ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सुरक्षा पिन दर्ज करें.
  • इसके बाद “सबमिट” के ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके स्क्रिन पर जेईई मेन्स स्कोर कार्ड प्राप्त अंकों और प्रतिशत के विवरण के साथ प्रदर्शित हो जाएगा.
  • जिसे भविष्य के संदर्भ के लिए जेईई मेन्स परिणाम डाउनलोड करें.

इसे भी पढ़े:- SSC CPO 2024: एसएससी ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली भर्ती, इस योग्‍यता वाले अभ्‍यर्थी जल्‍द करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *