MP Police SI Bharti 2024: मध्य प्रदेश में 5 साल बाद होगी पुलिस सब-इंस्पेक्टर की भर्ती, जानिए कब जारी होगी अधिसूचना

MP Police SI Bharti 2024: मध्य प्रदेश राज्य में जल्द ही पुलिस सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकाली जा सकती है. इस भर्ती के लिए पुलिस मुख्यालय ने पहले भेजे गए प्रस्ताव में संशोधन करके दोबारा से प्रस्ताव भेज दिया है. ऐसे में गृह विभाग की तरफ से कभी भी इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जा सकती है. वहीं, नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कर्मचारी चयन मंडल से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

अगले साल जून तक पूरी होगी भर्ती

कई रिपोर्ट्स की मानें तो भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद भी 5 से 6 माह भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने में लगेंगे. ऐसे में अनुमान है कि नवंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जिससे अगले वर्ष जून तक ही नए उपनिरीक्षक पदों पर नियुक्ति हो पायेगी.

5 साल बाद होगी एसआई पदों पर भर्ती

वहीं, मध्य प्रदेश में करीब पांच वर्षो के बाद पुलिस सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती होने जा रही है. इन पदों के लिए लगभग डेढ़ लाख आवेदन आने की संभावना है. बता दें कि अभी जिला पुलिस बल और रेडियों मिलाकर लगभग 7,300 पुलिस आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी चल रही है, जिसमें 50 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा और 50 प्रतिशत शारीरिक दक्षता परीक्षा के हैं. वहीं, इस भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे.

MP Police SI Bharti 2024: भर्ती प्रक्रिया

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में पुलिस उप निरीक्षकों के लगभग 500 पदों के लिए भर्ती में दौड़-कूद आदि (शारीरिक दक्षता परीक्षा) से अधिक अंक लिखित परीक्षा के रहेंगे. जिसमें लिखित परीक्षा, पीईटी/ पीएसटी एवं इंटरव्यू के अंकों को जोड़कर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके अलावा इस भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का वेटेज 30 से 40 प्रतिशत रह सकता है वहीं कुल अंकों में से 10 से साढ़े 12 प्रतिशत तक इंटरव्यू का वेटेज रह सकता है.

इसे भी पढें:- पीएम मोदी ने 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, छतरी लेकर प्रधानमंत्री को सुनने कार्यक्रम स्‍थल पहुंचे लोग


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *