OSSC CGL 2024: ग्रुप बी, सी के बंपर पदों के लिए आवेदन शुरू, इस लिंक के माध्‍यम से करें रजिस्‍ट्रेशन

OSSC CGL Recruitment 2024: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट आई है. दरअसल, ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (OSSC) ने विभिन्न विभागों/एचओडी में संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीद्वारों से आवेदन आमंत्रित किया है. ओएसएससी के इन पदों में ग्रुप-बी और सी पदों/सेवाओं में कुल 595 पदों पर भर्ती की जानी है.  

ऐसे में जो भी ओडिशा के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार परीक्षा भर्ती में शामिल होने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट ossc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि ओएसएससी के इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मई निर्धारित की गई है. वहीं, इसकी प्रारंभिक परीक्षा जुलाई से सितंबर के बीच होने की संभावना है.  

OSSC CGL Recruitment 2024: पात्रता मापदंड

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष तथा अधिकम 38 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, उम्‍मीद्वारों की गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी. वहीं, बात करें आवश्‍यक योग्‍यता के की तो आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर ज्ञान जैसे कंप्यूटर इंटरनेट, ई-मेल, वर्ड प्रोसेसिंग, डेटा विश्लेषण और प्रस्तुति के उपयोग में दक्षता होनी चाहिए.

OSSC CGL Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

वहीं, ओएसएससी सीजीएल चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा, कंप्यूटर कौशल परीक्षण और प्रमाणपत्र सत्यापन शामिल हैं. बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी जबकि मुख्य परीक्षा में 200 अंकों का होगा.
वहीं, श्रेणी-वार रिक्तियों के न्यूनतम पांच गुना उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मुख्य लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

OSSC CGL Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ossc.gov.in पर जाएं

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध “apply online” पर जाएं.

अब CGL 2024 Registration के लिंक पर क्लिक करें.

यहां एक नया पेज ओपेन होगा.

अब आप रजिस्टर करके आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं.

आवेदन फॉर्म भरने के बाद एक बार अच्‍छे से चेक कर लें.

इसके बाद आवेदन शुल्‍क का भुगतान करें और सबमिट कर दें.

इतना करने के बाद भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंटआउट ले लें.

इसे भी पढ़े:- Career Options After 12th: 12वीं के बाद कोर्स सलेक्‍ट करने को लेकर हैं कंफ्यूज, यहां है आपके लिए परफेक्‍ट करियर ऑप्‍शंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *