यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 तक कुल आठ सेमेस्टर में होगी पढ़ाई, मनचाहा विषय चुनने का मिलेगा मौका

UP Board Exam : बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों पर पढ़ाई का बोझ काफी बढ़ जाता है जिसे कम करने के लिए माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक अहम फैसला लिया है. अब नए सत्र से 9वीं से लेकर 12वीं तक कुल आठ समेस्‍टर में पढ़ाई और परीक्षाएं (UP Board Exam) आयोजित की जाएगी. इसके अलावा विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्ग को समाप्त कर एक ही वर्ग का कोर्स चलाया जाएगा, जिनमें बोर्ड के सभी विषय शामिल होंगे.

अब खंड-खंड में आयेजित की जाएंगी बोर्ड की परीक्षाएं

माध्यमिक शिक्षा विभाग के मुताबिक, छात्रों को पढ़ाई में सहूलियत मिले, इसके लिए अब खंड-खंड में बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam) आयोजित की जाएंगी, जिससे की छात्र परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकें. बता दें कि सेमेस्टर में 50 नंबर के सवाल प्रयोगात्‍मक होंगे. इनमें से 20 अंक के प्रश्‍नों के उत्‍तर ओएमआर शीट पर देने होंगे. जबकि 50 नंबर की लिखित परीक्षा (UP Board Exam) होगी. हालांकि लिखित परीक्षा में भी सवालों में ऑप्‍शन दिए जाएंगे. संबंधित ऑप्‍शनों में से किन्हीं एक का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा. 

UP Board Exam : इच्छि‍त विषय भी पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

शिक्षा विभाग के अनुसार, छात्र की जिस विषय में रूची है वो उस विषय को पढ़ सकेगा. चाहे वो रसायन विज्ञान हो, भौतिक विज्ञान हो, जीव विज्ञान हो या गणित पाठ्यक्रम की पढ़ाई उस किसी तरह का कोई दबाव नहीं होगा. इसी प्रकार भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र व गृह विज्ञान पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्र इच्छानुसार गणित या विज्ञान विषय की पढाई कर सकेंगे. विभाग की ओर से इन सभी कोर्सो को समाप्‍त करके समान्‍य वर्ग के कोर्स जारी करेगा.  

विज्ञान वर्ग के साथ ही कर सकेंगे साहित्‍य की पढ़ाई

सेमेस्टर प्रणाली के लागू होने से कम समय में छात्रों का मूल्यांकन हो सकेगा. जिस विषय में वे कमजोर हैं, उसमें सुधार करने का मौका मिलेगा. वहीं, यदि विज्ञान वर्ग की पढ़ाई करने वाले छात्र की रुचि साहित्य में है, तो वह इसे एक पाठ्यक्रम के रूप में पढ़ सकेंगे. इतना ही नहीं पाठ्यक्रम के साथ ही कौशल विकास से जुड़े कोर्स भी करने का मौका मिलेगा, जिसके माध्‍यम से वो तकनीकी प समाज से जुड़ी शिक्षा भी ले सकेगे.

छात्रों को मिलेगा समग्र व्यक्तित्व मूल्यांकन प्रमाण पत्र

माध्यमिक शिक्षा विभाग में एनसीएफ-2023 को पूरी तरह से लागू किया जाएगा. नए साल में इसके लिए कई प्रकार की योजना बनाई गई है. जिसमें उच्च शिक्षा की तरह माध्यमिक शिक्षा विभाग में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू होगी. वहीं मार्कशीट की तरह छात्रों को समग्र व्यक्तित्व मूल्यांकन प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके अलावा खेलकूद में प्रतिभाग, विज्ञान प्रदर्शनी व अन्य तरह के प्रशिक्षण कार्य के प्रमाण पत्र शामिल होंगे.

इसे भी पढ़े:-Today Horoscope : किसे मिलेगी सफलता और किसे रखना होगा स्‍वास्‍थ का ख्‍याल, जानें 12 राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *