27 प्रवासी भारतीयों को किया जाएगा सम्मानित

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का 17वां संस्करण 8 से 10 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों को विदेशों में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार के लिए 27 लोगों को चुना गया है। इसमें भूटान के शिक्षाविद, ब्रुनेई के एक डॉक्टर से लेकर इथियोपिया, इस्राइल व पोलैंड के नागरिक समाज के कार्यकर्ता तक शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार, सम्मानित किए जाने वाले नामों को समिति के उपाध्यक्ष व विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता वाले पैनल द्वारा चुना गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि समिति ने प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कारों के लिए नामांकन पर विचार किया और सर्वसम्मति से पुरस्कार विजेताओं का चयन किया।

इन लोगों को किया जाएगा सम्मानित:-

जिन प्रवासी भारतीयों को सम्मानित किया जाएगा उनमें, विज्ञान प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया के जगदीश चेन्नुपति, शिक्षा में भूटान के संजीव मेहता, कला-संस्कृति और शिक्षा में ब्राजील के दिलीप लुंडो, अलेक्जेंडर मालियाकेल शामिल हैं। चिकित्सा में ब्रुनेई के जॉन, सामुदायिक कल्याण में कनाडा के वैकुंठम अय्यर लक्ष्मणन, कला और संस्कृति में क्रोएशिया के जोगिंदर सिंह निज्जर, आईटी में डेनमार्क के रामजी प्रसाद और सामुदायिक कल्याण में इथोपिया के कन्नन अंबालम शामिल हैं। इसके अलावा जर्मनी के अमल कुमार मुखोपाध्याय, गुयाना के मोहम्मद इरफान अली, इस्राइल की रीना विनोद पुष्करणा, जापान की मकसूदा सरफी शिओतानी,मेक्सिको के राजगोपाल व अमित शामिल हैं। इसके अलावा कैलाश चंद्र लाठ, परमानंद सुखुमल दासवानी, पीयूष गुप्ता, मोहनलाल हीरा और संजयकुमार शिवभाई पटेल समेत कई नाम शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *