Air Force: वायुसेना के उपप्रमुख बने एयर मार्शल तेजिंदर सिंह, युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

Air Force: एयर मार्शल तेजिंदर सिंह ने रविवार को मुख्‍यालय में भारतीय वायुसेना के उपप्रमुख का पदभार संभाला. इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई. वायु सेना के मुख्यालय(वायु भवन) में कार्यभार संभालने के बाद एयर मार्शल ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि दी.  

बता दें कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल तेजिंदर सिंह को 13 जून, 1987 को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की लड़ाकू शाखा में नियुक्त किया गया था. उन्‍होंने 4,500 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है. इसके साथ ही वो ए-कैटेगरी के फ्लाइंग प्रशिक्षक भी हैं. दरअसल, एयर मार्शल सिंह रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के भी पूर्व छात्र हैं. 

कमांड मुख्यालय में रह चुके है ऑपरेशनल स्टाफ

इसके अलावा, वो एक लड़ाकू स्क्वाड्रन, रडार स्टेशन और एक प्रमुख लड़ाकू बेस की कमान संभाल चुके हैं. वह जम्मू-कश्मीर के एयर ऑफिसर कमांडिंग भी थे. रक्षा मंत्रालय की ओर से जानी किए गए बयान में बताया गया कि कमांड मुख्यालय में ऑपरेशनल स्टाफ, वायु सेना मुख्यालय में एयर कमोडोर (कार्मिक अधिकारी -1), एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप सहायक प्रमुख, मुख्यालय आईडीएस में वित्तीय (योजना), एयर कमोडोर (एयरोस्पेस सुरक्षा) की कमान भी संभाल चुके हैं.

अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित

उन्‍होंने आगे बताया कि वायुसेना मुख्यालय में वायु कर्मचारी संचालन (ऑफेंसिव) और एसीएएस संचालन (स्ट्रैटेजी) की भी कमाल संभाल चुके हैं. असके अलावा, वो अपनी वर्तमान नियुक्ति से पहले वह मेघालय के शिलॉन्ग में भारतीय वायुसेना के मुख्यालय पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी थे. इतना ही नहीं उन्हें 2007 में वायु सेना पदक और 2022 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था.

इसे भी पढें:- Varanasi: अब देश ही नहीं, विदेश में भी युवाओं को रोजगार के अवसर दिला रही योगी सरकार, 416 युवाओं को मिला जॉब ऑफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *