गर्मियों में शरीर की ठंडक बढ़ाती है बादाम-केले की स्मूदी

रेसि‍पी। गर्मियों में अगर दिन की हेल्दी और ‘कूल’ शुरुआत करना है तो बादाम केले से बनी स्मूदी एक बढ़िया विकल्प है। एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला और बादाम गुणों के मामले में भी अव्वल हैं। केले और बादाम से बनी स्मूदी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है। समर सीजन में तो खास तौर पर बादाम-केले की स्मूदी बनाकर पी जाती है। बादाम और केले की स्मूदी जितनी हेल्दी होती है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है। आप अगर अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं तो अपने दिन की शुरुआत इस स्मूदी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं बादाम-केले की स्मूदी बनाने की विधि-

बादाम केले की स्मूदी बनाने के लिए सामग्री:- 
बादाम छिले हुए – 4-5
केला कटा हुआ – 1 कप
दूध ठंडा – डेढ़ कप
वेनिला एसेंस – 1/2 टी स्पून
खजूर बीज निकाले हुए – 2
आइस क्यूबस – 3-4

बादाम केले की स्मूदी बनाने की विधि:-

बादाम और केले की स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद अगले दिन बादाम के छिलके उतार लें। इसके बाद केले के छिलके उतारकर उसके टुकड़े काट लें। अब दो खजूर लें और उनके बीज निकालकर टुकड़े काट लें। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिक्सर जार में डाल दें। इसके बाद जार में ठंडा दूध और वेनिला एसेंस डालकर सभी सामग्रियों को स्मूद होने तक ब्लेंड करें।

ध्यान रखें कि सभी सामग्रियों को तब तक ब्लेंड करना है जब तक कि स्मूदी सॉफ्ट और झागदार न हो जाए। इसके बाद बादाम-केला स्मूदी को एक बर्तन में निकाल लें। अब बर्तन में 3-4 आइस क्यूब्स डालें और स्मूदी को थोड़ी देर के लिए छोड़़ दें जिससे अच्छी तरह से ठंडी हो सके। अब सर्विंग गिलास में ठंडी-ठंडी स्मूदी डालें और सर्व करें। पीने वाले को इसका टेस्ट काफी पसंद आएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *