ज्यादा सोने से भी हो सकती है बीमारी? जानिए क्या है हकीकत

हेल्‍थ। हमारे स्‍वस्‍थ शरीर के लिए आवश्‍यक है कि हमारी नींद पूरी हो। खासतौर पर जब हमें थकान महसूस होती है तो डॉक्‍टर अच्‍छी नींद लेने की सलाह देते हैं। यही नहीं, शरीर में अगर किसी तरह की परेशानी है तो रात में सो कर शरीर खुद ही आराम करने का काम करता हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्‍यादा सोने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं, तो निश्चित रूप से यह आपको चौकाने वाली बात होगी। यदि आप ज्‍यादा सो कर रहे हैं तो आपको कई प्रॉब्‍लम जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि  हो सकता है। शोधों में यह भी पाया गया है कि अगर आप अधिक सोने लगें तो इससे डिप्रेशन या मानसिक बीमारी होने की सम्‍भावना बढ जाती हैं।

डायबिटीज
तमाम शोधों से यह बताया गया है कि अगर आप जरूरत से कम या जरूरत से अधिक सोते हैं तो इससे आपको डायबिटीज की समस्‍या भी हो सकती है।

मोटापा
आप रोजाना 9 से 10 घंटे सोएं तो अगले 6 साल में 21 प्रतिशत मोटापा के शिकार हो सकते हैं।

सिर में दर्द
यदि आप वीकएंड या रोज ओवर स्‍लीपिंग कर रहे हैं तो इससे सिर में दर्द की समस्‍या से परेशान हो सकते हैं। यह समस्‍या ब्रेन में सेरोटोनिन के बढ़ने या घटने की वजह से होती है।

डिप्रेशन
जिस तरह इंसोम्‍नीय यानी नींद ना आने की बीमा‍री की वजह से डिप्रेशन की शिकायत शुरू होती है, उसी तरह यदि आप जरूरत से ज्‍यादा सोते हैं, तो इससे भी डिप्रेशन के शिकार हो सकते है। दुनिया में 15 प्रतिशत लोग अधिक सोने की वजह से डिप्रेशन से जा रहे हैं।

दिल की बीमारी
एक शोध में पाया गया कि 9 से 11 घंटे तक नींद लेने वाली महिलाओं में अन्‍य महिलाओं की तुलना में 38 प्रतिशत महिलाओं को कोरोनरी हार्ट डिजीज की समस्‍या भी देखने को मिलती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *