इलायची में है जादुई गुण, कैंसर जैसी बीमारी को करता है दूर

लाइफस्‍टाइल। छोटी सी इलायची में कमाल के जादुई गुण होता है। इलाइची चबाने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ दुनिया की सबसे खतरनाकर बीमारी कैंसर से भी लड़ने की क्षमता होती है। इलायची में हल्का मीठा और पुदीने जैसा टेस्ट आता है। इसलिए इलायची मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जिससे मुंह में दुर्गंध नहीं होता है और दांतों में लगने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है। इलायची में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इलायची का इस्तेमाल बेशक सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाए लेकिन इलाइची कई बीमारियों से बचने में भी कारगर है। इलायची में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इलाइची में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं।

इलायची में कैंसर से लड़ने वाले कंपाउड:- 

इलायची का पाउडर में कैंसर से लड़ने की क्षमता है। इलायची में मौजूद कंपाउड कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सहायता करती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जब कैंसर पीड़ित चूहों में इलायची पाउडर का सेवन कराया गया तब इसमें कैंसर से लड़ने में सहायता करने वाले कुछ खास तरह के एंजाइम विकसित हो गए जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने वाला निकला। इतना ही नहीं, इलायची कैंसर के ट्यूमर पर हमला करने करने वाले शरीर में नेचुरल किलर को विकसित करने लगा। एक दूसरे अध्ययन में पाया गया कि स्किन कैंसर से पीड़ित चूहों को जब 500 एमजी वाले इलायची के पाउडर का सेवन कराया गया तो उसमें 12 सप्ताह बाद आश्चर्यजनक सुधार देखने को मिला। वहीं एक अन्य अध्ययन में ब्लड प्रेशर का इलाज करा रहे कुछ लोगों को शामिल किया और इन्हें तीन ग्राम इलायची का सेवन कराया गया। कुछ ही सप्ताह बाद इन लोगों में ब्लड प्रेशर सामान्य स्तर पर आ गया। अध्ययन में बताया गया कि इलाइची में हाई एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को लो रखने में सहायक साबित हुई।

हर तरह की सूजन को करता है खत्म :-
इलाइची में एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण होता है, जिससे सूजन खत्म करता है। जीव की कोशिकाओं में सूजन लगते ही कई बीमारियों की शुरुआत हो जाती है। सूजन लगने के बाद कई तरह के इंफेक्शन लग जाते हैं। इलायची सूजन को खत्म करता है और किसी भी तरह के इंफेक्शन से रक्षा करता है। इसी तरह इलायची पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर करता है। इलायची का सेवन करने डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है यह बात आयुर्वेद भी सदियों से कही जाती है। इलायची शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होने देता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *