<meta name="keywords" content="Hair care, winter hair care, Castor Oil benefits, Castor Oil use for dandruff, How To Use Castor Oil For Treating Dandruff in winter, Castor Oil For Treating Dandruff, हेयर केयर, विंटर में हेयर केयर, बालों की देखभाल, डैंड्रफ दूर करने के तरीके, अंडी के तेल, अंडी के तेल से हेयर केयर, डैंड्रफ कैसे हटाएं">

कैस्टर ऑयल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में है मददगार

ब्‍यूटी टिप्‍स।  सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्‍या काफी सामान्‍य है। इसकी वजह से बालों के स्‍कैल्‍प पर खुजली होती रहती है और कपड़ों पर डैंड्रफ गिरते रहते हैं। हालांकि मार्केट में डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के लिए कई प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं लेकिन इनमें भारी मात्रा में कैमिकल रहता है। ये कैमिकल बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह बालों के डैंड्रफ को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि हम नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करें। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैस्‍टर ऑयल की मदद से बालों के डैंड्रफ को किस तरह ठीक किया जा सकता है।

कैस्‍टर ऑयल और एलोवेरा :-
आप एक कटोरी में आधा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल, 3 टेबल स्‍पून एलोवेरा जेल और 2 से 3 ड्रॉप टी ट्री ऑयल डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। अब इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं। 45 मिनट तक इसे बालों में रहने दें और बेहतर होगा अगर आप शावर कैप पहन लें। फिर किसी हर्बल शैंपू से बालों को क्‍लीन कर लें। ऐसा सप्‍ताह में 3 बार करें।

कैस्‍टर ऑयल और बादाम तेल :-
एक कटोरी में एक बड़ा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल, एक बड़ा चम्‍मच बादाम तेल और 2 से 3 ड्रॉप रोजमेरी ऑयल की बूंद डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। कुछ सेकेंड के लिए इसे माइक्रोवेव में हीट कर लें। अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। आप इसे सप्‍ताह में 3 दिन लगा सकते हैं।

कैस्‍टर ऑयल और अदरक का जूस :-
आप एक कटोरी में 2 बड़ा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल लें और दो बड़ा चम्‍मच अदरक का जूस निकाल कर अच्‍छी तरह से मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट तक रहने दें और फिर हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। सप्‍ताह में 3 दिन इसे बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ हमेशा के लिए खत्‍म हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *