CBSE CTET: जुलाई व अगस्त के बीच होगा CTET एग्जाम, 26 मई तक कर सकेंगे आवेदन

एजुकेशन।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा-2023 (CTET) कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में जुलाई-अगस्त के बीच होगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर परीक्षा के दिन की सूचना दी जाएगी।

बोर्ड ने परीक्षा को लेकर विस्तृत सूचना बुलेटिन भी घोषित कर दिया है। इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता, मानदंड और परीक्षा शुल्क संबंधी जानकारी दी गई है। आवेदकों को सलाह दी गई है कि अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

20 भाषाओं में होगा इसका आयोजन

परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन 26 मई की रात 11:59 मिनट तक किया जा सकता है। CBSE के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में होगा। सामान्य व ओबीसी वर्ग को पेपर-1 या पेपर-2 में से किसी एक पेपर के लिए आवेदकों को 1000 रुपये, जबकि दोनों पेपर देने के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी-एसटी व दिव्यांग वर्ग को किसी एक पेपर के लिए 500 रुपये, जबकि दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

सूचना:

बोर्ड ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि CTET आधिकारिक वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें। आवेदन करने से पहले सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी गई है। अभ्यर्थियों को केवल सीटीईटी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा शहर में क्षमता की उपलब्धता के मुताबिक, परीक्षा के शहर का विकल्प केवल ऑनलाइन आवेदन भरते समय पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होगा। जो अभ्यर्थी शुल्क का भुगतान कर देंगे, उनको पहले आओ पहले पाओ के आधार पर परीक्षा के शहर का आवंटन कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *