त्योहारों के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन…

लाइफ स्टाइल। त्योहारों का मौसम आते ही सब लोग हर्ष और उल्लास से भर जाते हैं। यही नहीं त्‍योहारों में लोग काफी कुछ तला भुना या मीठा भी खा लेते हैं। कुछ खास बड़े त्योहार जिन पर काफी कुछ ऐसा खाया गया जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए जरूरी है बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना। दरअसल त्योहारों में वजन बढ़ जाता है।

ऐसे में त्योहारों के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है ताकि लीवर, किडनी और दिल सही तरह से काम कर सकें। आइए जानते हैं बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का तरीका-

हल्दी की चाय:-

हल्दी अपने स्वास्थ्य से जुड़े गुणों की वजह से दुनियाभर में फेमस है। शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में हल्दी काफी फायदेमंद होती है। वहीं हल्दी से बनी चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टेरियल से भरपूर होती है। इसमें अदरक को भी मिला दिया जाए तो डबल फायदा मिल सकता है।

जीरे का पानी:-
भारतीय मसालों में जीरे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है। इसकी मदद से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। ये एकल डीप बॉडी क्लींजर के रूप में भी काम करता है।

सौंफ का पानी:-
मेटाबोलिज्म को तेज करने के लिए सौंफ का पानी पिया जाता है। इसे खाली पेट पीने से ज्यादा फायदे मिल सकते हैं। फेस्टिवल्स पर ये पेय पीने से पेट का पाचन सही रहेगा। सुबह की शुरुआत सौंफ के पानी के साथ करना फायदेमंद होता है।

मसाला डिटॉक्स पानी:-

इसमें जीरा, सौंफ और अजवाइन जैसी फायदेमंद चीजें मिलाई जाती हैं। पानी में भीगी हुई ये सारी चीजें सुबह खाली पेट पीने से बॉडी को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है।

सेंधा नमक का पानी:-

सेंधा नमक और अदरक में पानी मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक तैयार की जाती है। ये चटपटा भी लगता है और शरीर में ताजगी भी भरता है। इससे शरीर को डिटॉक्सिफाई होने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *