खाली पेट लौंग का सेवन है बेहद फायदेमंद, लिवर को रखता है हेल्दी

 हेल्‍थ। हमारे किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद होते हैं जिनमें चमत्कारिक औषधीय गुण पाए जाते हैं। उन्हीं में से एक लौंग भी है। लौंग भले ही साइज में बहुत छोटी होती हो लेकिन इसके फायदे उतने ही बड़े हैं। लौंग कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस मैगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। लौंग कई प्रकार की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद है।

एक्‍सपर्ट के मुताबिक अगर सुबह खाली पेट लौंग का सेवन किया जाए तो इससे पेट संबंधी परेशानी तेजी से ठीक होती है। यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता तो लौंग का थोड़ा सा इस्तेमाल भी आपको बड़ा लाभ दे सकता है। तो आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट लौंग चबाने से कौन कौन से हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं।

लिवर हेल्थ :-
लिवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्‍वपूर्ण अंग है क्योंकि लिवर ही वह है जो शरीर से अपशिष्ट तत्वों को बाहर करता है। साथ ही दूसरे कई तरह के फंक्शंस में इसका अहम रोल होता है। अगर आप नियमित रूप से लौंग का सेवन करते हैं तो यह आपके लिवर को हेल्दी रखता है।

इम्यूनिटी बूस्ट :-
शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए आवश्‍यक है कि हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहे। लौंग में विटामिन सी उच्च स्तर पर पाया जाता है और साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। अगर खाली पेट लौंग को खाया जाए तो यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता करती है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है।

दांत दर्द और सिरदर्द में राहतमंद :-
अगर आपके दांतों में दर्द होता है तो आपको लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। लौंग में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दांत के दर्द से तुरंत राहत दिलाते है। इतना ही नहीं यदि आपको सिर में दर्द होता है और आप लौंग का तेल सिर्फ सूंघ लेते हैं तो इससे दर्द में राहत मिलती है। अगर मसूड़ों में इंफेक्शन हो जाता है तो आप इससे माउथ वॉश भी कर सकते हैं।

मुंह की बदबू होगी दूर :-
लौंग सिर्फ दांतों के दर्द से छुटकारा नहीं दिलाता बल्कि यह मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करता है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप लौंग से नेचुरल तरीके से मुंह की बदबू को दूर कर सकते हैं। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं अगर सुबह खाली पेट इसको चबाया जाए तो इससे मुंह के जर्म्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

हड्डियों को दे मजबूत :-

लौंग के हेल्थ बेनेफिट्स की लिस्ट बहुत लंबी है। यह हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है। अगर हड्डियां कमजोर हैं तो आपको सुबह उठकर लौंग की दो कली चबाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *