दलिया लड्डू का सेवन डाइजेशन सिस्टम को करता है दुरुस्त, बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। जब भी कुछ हल्का खाने का मन होता है तो जिहन में खिचड़ी और दलिया का नाम सबसे पहले आता है। पारंपरिक दलिया के साथ ही दलिया से बने लड्डू भी काफी टेस्टी और हेल्दी होते हैं। साथ ही पेट के लिहाज से दलिया के लड्डू काफी हल्के भी होते हैं। दलिया का सेवन पेट साफ करने का काम करता है। दलिया लड्डू भी फाइबर से भरपूर होते हैं और डाइजेशन सुधारने के साथ ही शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। आपने दलिया तो कई बार खाया होगा, लेकिन कभी दलिया के लड्डू की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो बेहद आसानी से इन्हें बनाकर दलिया लड्डू के स्वाद का लुत्फ उठाया जा सकता है।
दलिया लड्डू टेस्टी और हेल्दी तो होते ही हैं, इन्हें बनाना भी काफी सरल है। आपने अगर अब तक दलिया लड्डू की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर बेहद आसानी से दलिया लड्डू को बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दलिया लड्डू बनाने की बेहद आसान रेसिपी।

सामग्री
गेहूं का दलिया – 2 कप
गुड़ – 1 कप
मावा – 1 कप
काजू – 8-10
बादाम – 8-10
देसी घी – 2-3 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
नारियल बूरा – 1 कप

बनाने की विधि
टेस्‍टी और हेल्‍दी दलिया लड्डू बनाने के लिए गेहूं से दलिया बनवा सकते हैं या फिर बाजार से रेडीमेड दलिया का भी प्रयोग किया जा सकता है। दलिया लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें दलिया डाल दें। इसके बाद गैस धीमी करें और करछी की मदद से चलाते हुए दलिया को सेकें। कुछ देर बाद जब दलिया में से भीनी खुशबू आने लगे और दलिया का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें। भुनी दलिया को एक बर्तन में निकाल दें और दोबारा कड़ाही को गर्म करें। इस बीच गुड़ को लेकर पहले उसे दरदरा कूट लें। इसके बाद कड़ाही में डालकर पकाएं। कुछ देर बाद जब गुड़ पिघलने लग जाए तो उसमें मावा और नारियल का बूरा डालकर मिला लें और करछी से चलाते हुए भूनें। इसके पहले काजू और बादाम के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इन्हें भी कड़ाही में डालकर अच्छी तरह से मिला दें।

सारा मिश्रण जब अच्छी तरह से भुन जाए तो गैस बंद कर दें और उसे एक बर्तन में निकाल लें। अब मिश्रण में भुना हुआ दलिया डालें और दोनों हाथों की मदद से अच्छी तरह से सभी सामग्रियों को मसल लें। इसके बाद तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा कर हाथों में लेते जाएं और उनसे गोल-गोल लड्डू बांधकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह सारे मिश्रण से दलिया लड्डू तैयार कर लें। कुछ देर बाद लड्डू सैट होकर खाने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *